Sunday, April 21

धान खरीदी में किसानों की सुविधाओं का रखे ध्यान-कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम

स्वास्थ्य योजनाओं से जोडऩे मेडिकल कैंप लगाने के निर्देश
कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने ली समय-सीमा की बैठक

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 10 नवम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने आज नवनिर्मित जिला कार्यालय के सभाकक्ष में प्रथम समय-सीमा की बैठक ली एवं विभागीय कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर डॉ.आलम ने अधिकारियों को कहा कि सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। नया जिला है, शुरूआत में चुनौतियाँ होती हैं और यह हम सभी के साथ है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इन चुनौतियों से परे जाकर बिना किसी लापरवाही के हम सभी को अपने दायित्वों का निर्वहन करना है। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को नियत समय में कार्यालय पहुंचने के निर्देश दिए।
बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के भेंट मुलाकात कार्यक्रम की रूपरेखा के संबंध में चर्चा की। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को शासन की योजनाओं के बेहतर संचालन करने एवं अद्यतन प्रगति रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने ऑनलाइन पोर्टल में आयुष्मान कार्ड से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोडऩे के लिए स्वास्थ्य विभाग को कैम्प लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.आलम ने सभी विभाग प्रमुखों को जनदर्शन, कलेक्टर शिकायत शाखा एवं लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण करते हुए कलेक्टर कार्यालय को सूचित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ.आलम ने धान खरीदी को लेकर सभी तहसीलदारों को समितियों में शीघ्रता से पंजीयन पूरा करने के लिए कहा, उन्होंने धान खरीदी के लिए जिले के धान उपार्जन केंद्रों में आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी के लिए उपार्जन केंद्र स्तर पर नियुक्त नोडल तथा सहायक नोडल अधिकारियों को उपार्जन केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने और खाद्य विभाग द्वारा जारी चेक लिस्ट के अनुसार तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने श्री धन्वंतरी मेडिकल, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक, राजीव युवा मितान क्लब, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में भर्ती होने वाले छात्रों की प्रगति, जल जीवन मिशन एवं गोधन न्याय योजना की समीक्षा की।
बैठक के दौरान अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर डॉ.स्निग्धा तिवारी एवं समस्त विभागों के जिला प्रमुख, सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ उपस्थित रहे।
सड़क निर्माण व मरम्मत कार्य की भी हुई समीक्षा
राज्य शासन के मंशानुरूप जिले में बारिश समाप्त होने के पश्चात सड़क निर्माण एवं पेच वर्क का कार्य तेजी से कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने जिले में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं नगरीय निकायों के सड़कों के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों, सीएमओ एवं अन्य उपस्थित अधिकारियों से कहा कि अभी वर्तमान में जिले में चल रहे सड़कों के मरम्मत एवं पेच वर्क के कार्य की रिपोर्ट तत्काल प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्माणाधीन कार्याे को समय-सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *