Sunday, April 14

भूपेश बघेल सरकार ने अपना वायदा निभाया-कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर

किसानों को 25 सौ रुपए क्विंटल से अधिक कीमत में हो रहा भुगतान

भूमिहीन कृषि मजदूरों को सालाना 7 हजार रुपए दिए जा रहे

सभी परिवार को राशन कार्ड बनाकर दे रही छत्तीसगढ़ सरकार

कवर्धा, 10 नवम्बर 2022। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री तथा कवर्धा के विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने अपना वायदा निभाया है तथा घोषणापत्र में किए गए वादों को अमलीजामा पहनाया है। श्री अकबर आज कवर्धा विधानसभा के सेवा सहकारी समितियों के अध्यक्षों को पदभार ग्रहण कराने के अवसर पर कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे। श्री अकबर ने गुरुवार को कबीरधाम जिले के एक दिवसीय प्रवास पर थे। उन्होंने कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के अंर्तगत आने ग्राम सुरजपुरा जंगल में श्री धीरपाल सिंह, ग्राम जुनवानी में उनेश्वर धुर्वे, ग्राम रौचन में श्री बाबूलाल साहू और ग्राम राजानवागांव में श्री शिवप्रसाद पटेल के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए।
कवर्धा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि धान उत्पादक राज्य छत्तीसगढ़ में 25 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी करने की बात कही गई थी। आज 2540 रुपए में धान खरीदा जा रहा है।इस वर्ष की जो खरीदी होगी उसका भुगतान 2640 रुपए प्रति क्विंटल की दर से किया जाएगा । धान के समर्थन मूल्य से अधिक दर पर भुगतान किया गया तो केंद्र सरकार ने आपत्ति जता दी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में इसका भी रास्ता निकाल लिया गया।राजीव गांधी किसान न्याय योजना लाकर समर्थन मूल्य से जो अधिक राशि थी उसका भुगतान किया गया। राज्य सरकार प्रति वर्ष 25 हजार से तीस हजार करोड़ का धान खरीदी करती है।केंद्र सरकार इसके लिए कोई राशि राज्य सरकार को अपने और से नहीं देती है। कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार ने भूमिहीन कृषि मजदूरों के कल्याण के लिए राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना लाकर इस तरह के प्रत्येक मजदूर को प्रति वर्ष 7 हजार रुपए का भुगतान कर रही है।
कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने कहा कि तेंदूपत्ता तोड़ने वाले संग्राहकों को हमारी सरकार आने के बाद से 25 सौ रुपया प्रति मानक बोरा के स्थान पर 4 हजार रुपए की दर से भुगतान किया जा रहा है। प्रत्येक परिवार का राशन कार्ड बनाया जा रहा है चाहे वो गरीबी रेखा से नीचे हो या ऊपर हो।परिवार में सदस्य संख्या बढ़ने पर कार्ड को तोड़कर एक और नया कार्ड बना दिया जा रहा है।पिछले छह वर्षों में लगभग तीस हजार नए कार्ड बनाए गए हैं। आगे भी इस तरह के कार्ड बनाए जायेंगे।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सेवा सहकारी समितियों के अध्यक्ष धान खरीदी की व्यवस्था अच्छी तरह से कराएं इसलिए राज्य सरकार ने समितियों में अध्यक्षों की नियुक्ति की है। बारदाना की उपलब्धता,किसानों को टोकन दिलाने से लेकर उन्हें धान खरीदी का भुगतान दिलाने का कार्य समितियों के अध्यक्ष करेंगे। इस अवसर पर प्रमुख रूप से क्रेडा सदस्य श्री कन्हैया अग्रवाल, लोहारा जनपद अध्यक्ष श्रीमती लीला धनुक वर्मा, उपाध्यक्ष मंजू शरद बांगली, बोडला जनपद अध्यक्ष श्रीमती अमिता प्रभाती मरकाम, कवर्धा कृषि मंडी अध्यक्ष श्री नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष श्री चोवा साहू, कृषक कल्याण बोर्ड सदस्य श्री भगवान सिंह पटेल, जिला पंचायत सदस्य श्री तुकाराम चंद्रवंशी, श्री राजेश शुक्ला आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *