Thursday, January 26

*विकास कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करें: उद्योग मंत्री लखमा*

 

*धान खरीदी का कार्य सुचारू रूप से संचालित करने के दिए निर्देश*

रायपुर, 09 नवम्बर 2022/ उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज दंतेवाड़ा जिले में अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में मंत्री श्री लखमा को पीपीटी के माध्यम से जिले में किये जा रहे विकासकार्यों एवं नवाचारों के बारे में अवगत कराया गया। मंत्री श्री लखमा ने संबंधित अधिकारियों को जिले में निर्माणाधीन सड़कों, पुल-पुलिया को गुणवत्तापूर्ण एवं समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी के सबंध में जानकारी लेते हुए उपार्जन केंद्रों में बारदानों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। बैठक में उद्योग मंत्री ने जिले में मुख्यमंत्री द्वारा किए गए घोषणाओं की वर्तमान स्थिति से भी अवगत होने के साथ ही इनके क्रियान्यवन में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में वितरित ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में व्यक्तिगत वन अधिकार मान्यता पत्र एवं आश्रम छात्रावासों में अधीक्षकों की उपस्थिति के सबंध में भी जानकारी ली।

उद्योग मंत्री ने आंगनबाड़ी, जर्जर स्कूल भवन की स्थिति जल्द सुधारने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री सुपोषण योजना अंतर्गत बच्चों को दिए जा रहे भोजन, पेयजल की व्यवस्था, स्वीकृत और निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवनों की जानकारी लेते हुए भवनों को समय से पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने रिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के पदों पर भर्ती करने को कहा। मंत्री श्री लखमा ने जिले में नलकूप खनन, सोलर आधारित नलजल प्रदाय की विकासखंडवार जानकारी ली। श्री लखमा ने जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय कर जिले में आवश्यकतानुसार बोर खनन की बात कही। जिले में मछली उत्पादन से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की आमदनी बढ़ाने हेतु समय-समय पर प्रशिक्षण देने को कहा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिले में संचालित स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या, चिकित्सकों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली और इसके सुचारू रूप से संचालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने जीवनदीप समिति, सामान्य सभा की बैठक समय-समय पर करने को कहा।

बैठक में दंतेवाड़ा विधायक श्रीमती देवती महेंद्र कर्मा ने क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी देते हुए अधूरे निर्माण कार्यों को पूर्ण कराने की बात कही। जनप्रतिनिधियों ने भी प्रभारी मंत्री के समक्ष जिले की समस्याओं से अवगत कराया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री तुलिका कर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ललित आदित्य नीलम सहित संबंधित अधिकारी गण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *