Wednesday, April 17

कृष्ण कुंज की सुरक्षा एवं रखरखाव के लिए प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति

रायपुर. कृष्ण कुंज की स्थिति की रिपोर्ट, छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में कृष्ण कुंज का विकास कर रही है. कृष्ण कुंज में वृक्षारोपण से जन-जन को जोड़ना और सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के वृक्षों के रोपण करने का कार्य किया जा रहा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर राजधानी रायपुर के तेलीबांधा स्थित कृष्ण कुंज में स्वयं वृक्षारोपण कर कृष्ण कुंज की महत्वाकांक्षी योजना पूरे प्रदेश में शुरूआत की थी.

इसी दिन प्रदेश के नगरीय निकायों में बनाए गए कृष्ण कुंज में जनभागीदारी से वृक्षारोपण किया गया. छत्तीसगढ़ सरकार ने कृष्ण कुंज की सुरक्षा एवं रखरखाव के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है. जिनके द्वारा कृष्ण कुंज की नियमित समीक्षा, सुरक्षा एवं रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय निकायों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं.

गौरतलब है कि कृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में कृष्ण कुंज योजना की शुरूआत की गई है. तेजी से हो रहे शहरीकरण के कारण वृक्षों की अंधाधुंध कटाई से खत्म हो रहे पेड़ो के अस्तित्व को बचाने और पर्यावरण को संतुलित रखने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में कृष्ण कुंज बनाए जा रहे हैं. जहां पर पर्यावरण संतुलन बनाए रखने वाले और भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देने वाले चंदन, रूद्राक्ष, बरगद, पीपल, कदम्ब जैसे वृक्षों का रोपण किया जा रहा है.

कृष्ण कुंज में आम, ईमली, बेर, गंगा ईमली, जामुन, शहतुत, तेंदू, चिरौंजी, अनार, कैथा, नीम, पलाश, बेल, आंवला जैसे फलदायी वृक्ष भी लगाएं जा रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को लेकर लगातार कार्य किया जा रहा है. इसी कड़ी में प्रदेशभर में 2 करोड़ 20 लाख पौधों का रोपण किया जा रहा है, ताकि आने वाली पीढ़ी को एक बेहतर और हरित कल मिल सके साथ ही राज्य हरित संपन्न बन सके.

इस क्रम में रायपुर नगरीय निकाय में विराज मुदलियार, विश्वनाथ मुखर्जी (तेलीबांधा), बीरगांव में संतोेष सामंत राय, आरंग नगर पालिका में लोकनाथ ध्रुव, अभनपुर नगर पंचायत में गिरीश रजक, खरोरा में दीपक तिवारी, कुर्रा में एस.एल, बंजारे, समोदा में सतीश मिश्रा, चंदखुरी में कु. डिम्पी बैस, मंदिर हसौद में शिव चंद्राकर को नोडल अधिकारी बनाया गया है. बलौदाबाजार नगर पालिका में ए.के. व्यास, भाटापारा में हरीश कुमार देवांगन, सिमगा नगर पंचायत में ईश्वरी प्रसाद खुंटे, कसडोल में वी.एस. ठाकुर, भटगांव में आसिफ खान, पलारी में रामाधार साहू, लवन में केशरी लाल जायसवाल, टुण्ड्रा में संतोष कुमार चौहान को नोडल अधिकारी बनाया गया है. धमतरी नगरीय निकाय में एस.एस. नाविक, भखारा नगर पंचायत में महादेव कन्नौजे, मगरलोड में पंचराम साहू, नगर पंचायत नगरीय में राकेश चौबे, आमदी में राकेश तिवारी को प्रभार दिया गया है. गरियाबंद नगर पालिका में मनोज चंद्राकर, राजिम नगर पंचायत में यू.एस. ठाकुर, छुरा में सुयशधर दीवान और महासमंुद में तोष राम सिन्हा, तुमगांव में यू.आर. बसंत, बसना में सुखराम निराला, सरायपाली में रामलाल व्यवहार, पिथौरा में जयकांत गंडेचा नोडल है.

बिलासपुर नगरीय निकाय में सुनील बच्चन, बोदरी में सुरेन्द्र सिंह ध्रुवे, बिल्हा में राम सिंह राठिया, मल्हार में प्रकाश कुजूर, तखतपुर में अनिमेश सिंह, रतनपुर में रामकुमार सिदार, कोटा में विपिन चौबे, गौरेला में मोहन सिंह मरकाम, पेण्ड्रा में निश्चलनंद शुक्ला, कोरबा में ईश्वर कुजूर, पाली में चंद्रकांत टिकरिहा, दीपका में अशोक मन्नेवार, छुरीकला में मृत्युंजय शर्मा, कटघोरा में अभिषेक कुमार दुबे और रायगढ़ नगरीय निकाय में श्रीमती अमिता गुप्ता, पुसौर में देव सिंह मरावी, सरिया में चितराम राठिया, सारंगगढ़ में राजेश कुमार तिवारी, घरघोड़ा में लक्ष्मीनारायण ठाकुर को नोडल अधिकारी बनाया गया है. धरमजयगढ़ नगरीय निकाय में बालगोविंद साहू, लैलुंगा में बी.एस. पैकरा नोडल अधिकारी है. मुंगेली नगरीय निकाय में एम.आर. साहू, पथरिया में लक्ष्मण दास पात्रे, सरगांव में मानवेंद्र कुमार, लोरमी में सुदिक्षा वर्मा, जांजगीर चांपा नगरीय निकाय में संचित शर्मा, सारागांव में सुदर्शन सिंह जगत, सक्ती और नया बाराद्वार में लालसाय रामभगत, डभरा और खरौद में छोटेलाल डडसेना, अड़भार और जैजैपुर में जितेन्द्र कंवर, चंद्रपुर में गोपाल प्रसाद खैरवाड़, अकलतरा और बलौदा में भरत लाल धृतलहरे, शिवरीनारायण में राम कृष्ण बिंझवार, नवागढ़ और जांजगीर नैला में सुभाष सिंह कंवर नोडल अधिकारी नियुक्त किए है. इसी तरह सरगुजा और कांकेर में नगरीय निकायों, नगर पंचायतों के लिए उपवनमंडलाधिकारी अम्बिकापुर, उदयपुर, सीतापुर, परिक्षेत्रा अधिकारियों को दायित्व दिया गया है.

दुर्ग नगरीय निकाय में सुमौना माहेश्वरी, भिलाई में मोहम्मद हफिज खान, चरौदा में नरेन्द्र कुमार सोनी, कुम्हारी में गोपाल कुमार ध्रुव, जामुल में यसन्ना, उतई में मोहन लाल सोनी, अमलेश्वर में डी.पी. वर्मा, धमधा में श्रीमती लक्ष्मीण कहार, अहिवारा में श्रवण मंडावी और बेमेतरा नगरीय निकाय में श्रीमती माधुरी तिवारी, बेरला में जामुल सिंह गंगबेर, परपोड़ी में मोहम्मद सलीम कुवैसी, नवागढ़ में बुधदेव गौतम, देवकर में इंद्रकुमार कसारे नोडल अधिकारी बनाए गए है. इसी तरह राजनांदगांव नगरीय निकाय में योगेश साहू, छुरिया में कलीम उल्ला, डोंगरगांव में त्रिलोक दास धृतलहरे, अम्बागढ़ चौकी में शिवेंद्र साहू और राजनांदगांव नगरीय निकाय में खैरागढ़ में देवेन्द्र गोंड़, डोगरगढ़ में टी.ए. खान, छुईखदान में दिलीप बंजारी, गंडई में एम.एल. सिदार, बालोद नगरीय निकाय में एम.सी. डाहिरे, दल्लीराजहरा में आर.के. नादुरकर, अर्जुन्दा में आर.पी. मंडावी, दौंडी में अब्दुल वाहिद खान, गुण्डरदेही में एम.के. गंगबेर, गुरूर में जी.एल. साहू, बालोद में जे.एल. सिन्हा नोडल अधिकारी बनाए गए है.

कबीरधाम नगरीय निकाय में कवर्धा में एस.एम. डोंगरे, पंडरिया में श्रीमती पूर्णिमा राजपूत, सहसपुर लोहारा में अनिल साहू, बोड़ला लक्ष्मीनारायण सोनी, पांडातराई में जसबीर मरावी को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. बस्तर नगर पालिका में आशीष कोटरीवार, नगर पंचायत बस्तर में रामनाथ सोरी, दंतेवाड़ा में तीर्थराज साहू, बचेली में अशोक सोनवानी, किरंदुल में आशुतोष मांडवा, गीदम में दशहंस सूर्यवंशी, बारसूर में जितेन कुमार साहू, सुकमा में, टी.आर. मरई, दोरनापाल में लक्ष्मण सिंह नेगी, कोंटा में के.एस. ध्रुव, बीजापुर में नरसिंह राव नायडु, भैरमगढ़ में योगेश कुमार रात्रे को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. नोडल अधिकारी समीक्षा के आधार पर प्रति सप्ताह कृष्ण कुंज की स्थिति की रिपोर्ट, बुकलेट, राईटअप प्रगति एवं फोटोग्राफ्स शामिल कर वरिष्ठ अधिकारियों को सौपेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *