Thursday, June 20

अरपा शिवघाट-पचरीघाट बैराज समय पर पूर्ण हो – अभय नारायण राय

अरपा विकास प्राधिकरण के पदाधिकारियों ने जल संसाधन के अधिकारियों के साथ बैठक की,
बिलासपुर ! अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अभय नारायण राय, सदस्य नरेन्द्र बोलर, महेश दुबे, श्रीमती आशा पाण्डेय ने जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता श्री ए.के. सोमावार एवं समस्त अधिकारियों के साथ अरपा रिव्हाईवल प्लान को लेकर बैठक की। वर्तमान में चल रहे कार्यों के प्रगति की जानकारी ली। आज की बैठक में ए.के.सोमावार मुख्य अभियंता, जे एल भगत अधीक्षण अभियंता, डी जायसवाल कार्यपालन अभियंता खारंग संभाग आई ए सिद्दीकी कार्यपालन अभियंता कोटा संभाग एस एल द्विवेदी कार्यपालन अभियंता कोरबा एवं एम के चंद्रा कार्यपालन अभियंता पेंड्रा संभाग उपस्थित थे एवं अधिकारियों ने अपनी-अपनी जानकारी प्रदत्त की, अरपा विकास प्राधिकरण के पदाधिकारियों ने विशेेषकर बिलासपुर में चल रहे शिवघाट एवं पचरीघाट बैराज के निर्माण को लेकर जानकारी प्राप्त की और बरसात के बाद कार्य प्रारम्भ नहीं होने पर चिंता जताई। उपाध्यक्ष अभय नारायण राय ने बताया कि तट संवर्धन का काम स्मार्ट सिटी के ठेकेदार द्वारा प्रारम्भ कर दिया गया है, लेकिन जल संसाधन विभाग के ठेकेदार ने बैराज के काम में कोई तेजी नहीं लाई है। प्राधिकरण के सदस्यों ने अधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि बैराज का कार्य समय सीमा पर पूरा होना चाहिए, कोई भी ढिलाई बर्दास्त नहीं होगी। अभय नारायण राय ने बताया कि पदाधिकारियों द्वारा 20 दिन पूर्व किये गये निरीक्षण के दौरान 15 नवंबर से कार्य प्रारम्भ करने की बात कही गई थी, जो आज दिनांक तक प्रारम्भ नहीं हुई है। मुख्य अभियंता श्री सोमावार ने ठेकेदार से बात कर आश्वस्त किया कि जल्द से जल्द कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा।
अभय नारायण राय एवं अन्य सदस्यों ने जल संसाधन विभाग के बैठक के पश्चात् बिलासपुर जिलाधीश सौरभ कुमार से भी मुलाकात की और उनसे भी अपनी बातें रखीं और कहा कि अरपा तट संवर्धन का कार्य, शिव घाट, पचरीघाट बैराज का कार्य, कोनी, मंगला में निर्माणाधीन नदी किनारे नाले का काम अन्य नालों का काम, इंदिरा सेतु सरकंडा से देवरीखुर्द डेम तक बनने वाले नालों का डी.पी.आर. एवं अन्य कार्य समय पर पूरा कराया जावे। अभय नारायण राय ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विशेष दिशा-निर्देश पर अरपा को सजाने-संवारने एवं साल भर अरपा में जल रहे, इसकी व्यवस्था की जा रही है। निर्माणाधीन दो बैराज के अलावा भी नदी में और बैराज और डेम बनाने की योजना प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री ने अरपा को संजाने-संवारने को लेकर ही अरपा रिव्हाईवल प्लान के तहत् अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण का गठन किया है, जिसके स्वयं वे अध्यक्ष हैं। अधिकारियों से स्पष्ट रूप से विकास प्राधिकरण के सदस्यों ने कहा कि काम में गंभीरता लाई जावे।
जिलाधीश एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने समय सीमा पर काम पूर्ण होगा, इसके लिए आश्वस्त किया। अरपा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं सदस्यों ने दूरभाष पर माननीय मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा को भी कार्यों की प्रगति की जानकारी दी और आज हुई चर्चा से भी अवगत कराया। उपाध्यक्ष अभय नारायण राय ने बताया कि बहुत जल्द पेण्ड्रा जिला और मुंगेली जिले में चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने कार्य स्थल पर सदस्य जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *