Friday, February 23

बारिश रुकते ही सड़कों के निर्माण और मरम्मत में दिखनी चाहिए तेजी- कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

डेंगू रोकथाम के लिए सप्ताह में एक दिन घरों में अनुपयोगी पानी खाली करने की चलेगी विशेष मुहिम
लोक सेवा गारंटी के प्रकरण समय-सीमा में निराकृत करने कलेक्टर श्री सिन्हा के अधिकारियों को निर्देश
कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्रों का मिलना चाहिए पूरा लाभ, कलेक्टर ने दिए निर्देश
धान खरीदी की तैयारियों की हुई समीक्षा
कलेक्टर श्री सिन्हा ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 26 सितम्बर 2023/ बारिश रुकने के पश्चात सड़कों की मरम्मत का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ होना चाहिए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उक्त बातें कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज समय-सीमा की बैठक में कही। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आज बैठक के दौरान कार्यपालन अभियंता को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बरसात समाप्त होने के पश्चात सड़कों में गड्ढों को भरना, पैच वर्क और मरम्मत के साथ सड़क निर्माण कार्यों में पूरी तेजी लाएं। उन्होंने इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने की हिदायत अधिकारियों को दी है।
कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने डेंगू रोकथाम के लिए चलाये जा रहे अभियान की विशेष रूप से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि डेंगू को नियंत्रित करने के लिए साफ.-सफाई व जन-जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने पूरे शहर में और खास तौर पर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे तथा दवा के छिड़काव का अभियान जारी रखने के निर्देश दिए। आयुक्त नगर निगम ने बताया कि घर-घर में टीम जाकर लोगों को जागरूक कर रही है। इसके साथ ही 27 सितम्बर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। यहां लोगों से अपने घरों में जमा पानी को साफ  करने की अपील की जा रही है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि नियमित रूप से घरों में कुलर, गमले, टायर व कबाड़ इत्यादि से पानी खाली करने से डेंगू लार्वा को जल्द नियंत्रित किया जा सकेगा।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय-सीमा से बाहर लंबित प्रकरणों को लेकर कड़ी नाराजगी जतायी और जल्द सभी प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में भी अधिकारियों से जानकारी ली। बताया गया कि किसानों का पंजीयन अंतिम चरण में है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने गिरदावरी के माध्यम से वेरीफिकेशन करने के निर्देश दिए। साथ ही खरीदी केन्द्रों के व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने जाति प्रमाण पत्र निर्माण के बारे में भी जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों से ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने प्रमाण पत्र के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
एनआरसी का कुपोषित बच्चों को मिले पूरा लाभ
पोषण पुनर्वास केद्रों के बारे में चर्चा करते हुए कलेक्टर श्री सिन्हा ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में संचालित सभी एनआरसी केंद्रों के बेड भरें होने चाहिए। इन केंद्रों का पूरा लाभ कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मिलना चाहिए। उन्होंने हमर लैब तथा स्वास्थ्य विभाग के जुड़े अन्य निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *