Thursday, June 20

क्विज प्रतियोगिता में बस्तर और सरगुजा संभाग प्रथम

रायपुर, 29 जनवरी 2023/ राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के दूसरे दिन साइंस काॅलेज मैदान में आयोजित क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने बड़े उत्साह से भाग लिया। इस प्रतियोगिता में 15 से 40 वर्ष आयु वर्ग में सरगुजा संभाग और 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में बस्तर संभाग के प्रतिभागी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता में कुल 10 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें दो महिला प्रतिभागियों ने भी दिमागी कौशल का प्रदर्शन किया।

प्रतियोगिता में ज्यादातर प्रश्न छत्तीसगढ़ राज्य से संबंधित थे, जिसमें सबसे ज्यादा आबादी वाला जिला कौन सा है? छत्तीसगढ़ का राजकीय वृक्ष, राज्य में कुल कितने संभाग हैं? कई सवालों के जवाब प्रतिभागियों ने बहुत ही आसानी से दिए, वहीं विश्व की सबसे बड़ी नदी कौन सी है? गर्म पानी का झरना क्यों गर्म होता है? जैसे सवालों पर प्रतिभागी जूझते रहे।

प्रतियोगिता में 15 से 40 आयु वर्ग में सरगुजा संभाग से श्री विनय कुमार गुप्ता ने प्रथम, बिलासपुर के श्री सूरज कुमार सोनी द्वितीय, रायपुर से श्री मोनेश कुमार साहू तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में बस्तर संभाग के श्री विनोद कुमार नेताम और पुरूषोत्तम जैन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बिलासपुर के श्री रूपेश चैहान ने द्वितीय और रायपुर के श्री भुवनेश्वर वर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में कुल पांच-पांच राउण्ड हुए, जिसमें 30-30 प्रश्न पूछे गए। डाॅ. स्मिता शर्मा, श्री मनोज सेन और श्री अरविन्द मिश्रा ने निर्णायक की भूमिका निभायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *