Monday, June 17

नगर पालिकाओं एवं त्रिस्तरीय पंचायतों के उप चुनाव  हेतु नामांकन आज 16 दिसम्बर से  उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को दिया गया प्रशिक्षण 

रायपुर दिनांक 15 दिसम्बर 2022। राज्य के विभिन्न जिलों के नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों एवं त्रिस्तरीय पंचायतों में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए उप चुनाव हेतु आज 16 दिसम्बर 2022 से नामनिर्देशन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी संबंधित जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को विस्तृत मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण दिया गया।
          राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने प्रशिक्षण में उपस्थित चुनाव अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया के संचालन में निर्धारित नियमों का ध्यान रखें और कहीं भी चूक न हो। उन्होंने अधिकारियों के शंकाओं का समाधान किया और उन्हें मार्गदर्शन दिया। आयुक्त ने चुनाव से संबंधित सभी कार्य ओनो साफ्टवेयर के माध्यम से करने पर जोर दिया साथ ही मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘जाबो कार्यक्रम‘ के तहत विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए।
प्रशिक्षण में नामनिर्देशन पत्र प्राप्त करने के पूर्व की तैयारी, निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन, मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन, नाम निर्देशन पत्रों की प्रारंभिक जांच एवं संवीक्षा, विधिमान्य नाम निर्दिष्ट अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना, अभ्यर्थिता से नाम वापसी, प्रतीक चिन्ह आबंटन आदि के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर आयोग के सचिव श्री रिमिजियुस एक्का, उप सचिव श्री दीपक कुमार अग्रवाल, अवर सचिव श्री आलोक श्रीवास्तव, श्री प्रणय वर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण में लगभग 100 अधिकारी शामिल हुए।
           उल्लेखनीय है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 14 नगरीय निकायों में रिक्त 15 वार्ड पार्षदों और त्रिस्तरीय पंचायत के तहत 01 जिला पंचायत सदस्य, 10 जनपद सदस्य, 127 सरपंच और 597 पंच पदों ंके लिए उप निर्वाचन हेतु आज 16 दिसम्बर से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। नाम-निर्देशन पत्र प्रतिदिन प्रातः 10ः30 बजे से अपरान्ह 3ः00 बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। नामनिर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 23 दिसम्बर निर्धारित है।
–00-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *