Thursday, June 20

बोरी पहुंचे मुख्यमंत्री, भेंट मुलाकात कर लोगों से जानी शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति

– 44 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण- शिलान्यास

– किसानों ने बताया योजनाओं का मिल रहा लाभ

– लिटिया में बना गोबर पेंट भी देखा, कहा कि इस तरह की योजनाओं से मिलेगा बढ़िया लाभ

दुर्ग 27 दिसंबर 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज भेंट मुलाकात के लिए साजा विधानसभा के ग्राम बोरी पहुंचे। वहां उन्होंने लोगों से शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति जानी। साथ ही इस मौके पर 44 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने बोरी के तहसील भवन का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री का स्वागत स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूल के बच्चों ने किया। उनके साथ मुख्यमंत्री ने सेल्फी ली। इसके बाद मुख्यमंत्री मंच पर आये। सबसे पहले उन्होंने कर्जमाफी के हितग्राहियों से बातचीत की। एक हितग्राही चंद्रिका वर्मा ने बताया कि उनका 28 लाख रुपए का ऋणमाफी हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि धान बेचे की नहीं। श्री वर्मा ने कहा कि धान बेच चुका हूँ। मुख्यमंत्री ने पूछा कि भौजी के लिए क्या लिये। श्री चंद्रिका मुस्कुरा दिये। मुख्यमंत्री ने भी मुस्कुराते हुए कहा कि कलेक्टर साहब आप इनकी किश्त तब दें जब यह इस प्रश्न का उत्तर दे दें। देवदत्त पटेल ने बताया कि 60 हजार का कर्ज माफ हुआ। धान के पैसे से पिकअप लिया है। मुख्यमंत्री ने पूछा कि इसके लिए कर्ज मिल गया। देवदत्त ने कहा कि इसमें कोई दिक्कत नहीं हुई। देवदत्त ने बताया कि पहले दो बजे तक टोकन के लिए लाइन लगती थी। अब आनलाइन टोकन की सुविधा हो गई है। गोधन न्याय योजना का लाभ लेने वाली गायत्री ने बताया कि 30 हजार का गोबर बेची हूँ इस पैसे से बच्चों को पढ़ा रही हूँ। विष्णु यादव ने बताया कि 2 लाख 70 हजार रुपए का गोबर बेचा हूँ और इससे भाई की शादी की और सुपर स्पलेंडर लिया हूँ। भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना के हितग्राही अखिल निषाद ने बताया कि इसके भुगतान की किश्त लगातार आ रही है। सोनिया ने बताया कि उसको राशन कार्ड से सरकार की सभी सुविधाएं मिल रही हैं। सैजेस की गीतांजलि ने मुख्यमंत्री से अंग्रेजी में बातचीत की। एक और छात्रा गूंजा साहू ने बताया की  वह एक मध्यम वर्ग की परिवार से है, पहले उन्हे सालाना 25,000/- प्राईवेट स्कूल की फिस के लिए खर्च करना होता था जो अब नी होता  की मुख्यमंत्री ने युवा मितान क्लब के हितग्राहियों से भी बातचीत की इस मौके पर जलसंसाधन मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने भी हितग्राहियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की योजनाओं से जमीनी स्थिति में बदलाव आ रहा है जिसका असर यहां दिख रहा है। इस मौके पर पूर्व विधायक श्री प्रदीप चौबे एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे। साथ ही मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी, संभागायुक्त श्री यशवंत कुमार, आईजी श्री आनंद छाबड़ा, कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा , एसपी डा. अभिषेक पल्लव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
लिटिया में बना गोबर पेंट देखा- मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लिटिया में बना गोबर पेंट भी देखा तथा पेंट बना रहे हितग्राहियों से बातचीत की। देवकी वर्मा ने बताया कि वे लोग इसे बना रही हैं। मुख्यमंत्री ने इसकी तारीफ की। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी भवनों में गोबर पेंट से पोताई कराएंगे और सीमार्ट में भी इसे विक्रय के लिए रखेंगे।
बोरी भेट मुलाकात में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने नागरिक सुविधाओं हेतु विभिन्न घोषणाएं की – ग्राम बोरी में खुलेगा प्री मेट्रिक एवं पोस्ट मेट्रिक अनुसूचित जाति/जनजाति छात्रावास ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोरी में लगेंगे अतिरिक्त 20 बिस्तर, लिटिया (सेमरिया) में होगी नवीन आई.टी.आई कीे स्थापना, घोटवानी, खिलोराकला और देवरी में बनेंगे नये हायर सेकण्डरी स्कूलों के भवन, शासकीय महाविद्यालय बोरी में अब शुरू होंगी एम.ए. राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र की कक्षाएं, बोरी में उप पंजीयक कार्यालय होगा प्रारंभ, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धमधा में पोषण पुनर्वास केन्द्र की होगी स्थापना इसके अलावा शिवकोकड़ी में पुल, पोटिया – टेमरी मार्ग में पुल, घोटवानी से मुड़पार मार्ग में पुल, नवागांव – परसदापार मार्ग में पुल, डोमा – पथरिया मार्ग में पुल बनाने की घोषणा उन्होने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *