Friday, June 21

चिटफंड के 2284 निवेशकों को अगले सप्ताह मुख्यमंत्री करेंगे ढाई करोड़ रुपए वितरित

– निवेश के आनुपातिक रूप में दी जाएगी राशि
– ग्रामीण सचिवालयों के कार्यों की होगी समीक्षा, सचिवालय में आये आवेदनों की संख्या और इनके प्रभावी निराकरण के आधार पर होगी परफार्मेंस मानिटरिंग
दुर्ग 13 दिसंबर 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पश्चात लगातार चिटफंड कंपनियों पर कार्रवाई कर निवेशकों की राशि लौटाई जा रही है। अगले सप्ताह मुख्यमंत्री दुर्ग जिले में चिटफंड कंपनियों के 2284 निवेशकों को ढाई करोड़ रुपए राशि वितरित करेंगे। कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने चिटफंड के प्रकरणों पर तेजी से कार्रवाई करते हुए शेष निवेशकों को भी राहत दिलाने अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने अग्निवीर भर्ती रैली के सफल समापन पर अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि भर्ती की व्यवस्था बहुत अच्छी थी। सेना के अधिकारियों ने कहा कि हाल ही में हुई अग्निवीर की बहुत सी भतियों में दुर्ग जिले की व्यवस्था सबसे अच्छी रही। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती पद्मिनी भोई, श्री अरविंद एक्का, नगर निगम भिलाई आयुक्त श्री रोहित व्यास, जिला पंचायत सीईओ श्री अश्विनी देवांगन, नगर निगम दुर्ग आयुक्त श्री लक्ष्मण तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
सड़कों की मरम्मत का कार्य शीघ्र करें पूरा- कलेक्टर ने नगरीय निकायों और ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के मरम्मत कार्य की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह कार्य सर्वाेच्च प्राथमिकता का है इसके लिए पैसे भी शासन ने दे दिये हैं इनका काम तेजी से पूरा कर लें। पंद्रहवें वित्त आयोग की राशि से भी पाट होल और पैच रिपेयरिंग का कार्य करा लें। कलेक्टर ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट भी जरूरी है। निगम आयुक्त इसकी नियमित रूप से मानिटरिंग करते रहें। शाम के वक्त के दौरे में इस बारे में जरूर ध्यान दें।

ग्रामीण सचिवालय के कार्यों की गंभीरता से होगी मानिटरिंग- कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण सचिवालय का कार्य बेहद महत्वपूर्ण है। यहां स्थानीय अमला लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ दें। जहां पात्रता संबंधी किसी तरह की दिक्कत आती है वहां पर स्पष्ट रूप से बता दें। स्थानीय अमले को दिये गये कार्य के लिए एक फार्मेट भी बनाया जाएगा और इससे परफार्मेंस मानिटर किया जाएगा।
कोविड मामलों में सभी पात्र परिजनों को शीघ्र दें राहत- कलेक्टर ने कोविड मामलों की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि लगभग साढ़े तीन हजार मामलों में क्लेम दिये जा चुके हैं। शेष मामलों में भी पात्र हितग्राहियों को शीघ्र ही भुगतान कर दिया जाएगा। कलेक्टर ने अगले एक हफ्ते में इस कार्य को पूरा करने के निर्देश दिये।
राजस्व के प्रकरण पारदर्शिता के साथ करें निराकृत- कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों की विशेष रूप से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सीमांकन आदि के प्रकरणों में पूरी तरह प्रक्रिया का पालन होना चाहिए। इसमें नोटिस आदि की प्रक्रिया, पंचनामें में सिग्नेचर आदि सभी चीजें नियमानुसार होनी चाहिए ताकि पारदर्शिता में किसी तरह की कमी नहीं दिखे।
ठगड़ा बांध एवं अन्य निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी- कलेक्टर ने ठगड़ा बांध सहित अन्य प्रमुख निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी भी ली। ठगड़ा बांध में पूरे प्रदेश में छत्तीसगढ़ महतारी की सबसे बड़ी प्रतिमा लगनी है। इस दिशा में अब तक किये गये कार्य की प्रगति की जानकारी उन्होंने ली।
ःः000ःः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *