Monday, June 17

चांदामेटा क्षेत्र में विकास कार्यों दें गति समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर चंदन कुमार ने दिए निर्देश

जगदलपुर, 27 दिसंबर 2022/ कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने चांदामेटा में विकास कार्यों को गति देने के निर्देश दिए। मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दरभा विकासखण्ड के अतिसंवेदनशील चांदामेटा गांव मंे स्कूल जाने योग्य बच्चों का सर्वेक्षण करते हुए शाला संचालन के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में कार्यकर्ता की नियमित उपस्थिति तथा पोषण आहार का नियमित तौर पर वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए गए। उन्होंने बच्चों को गणवेश उपलब्ध कराने तथा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने चांदामेटा क्षेत्र में सोलर पंप तथा सोलर ऊर्जा के प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। चांदामेटा मार्ग के निर्माण कार्य को गति प्रदान करते हुए कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए। बच्चों की स्कूल ड्रेस की व्यवस्था, चिकित्सा सेवाएं, (स्कीन डीजिस) के लिए एक सप्ताह में करें। क्रेडा के प्रस्ताव पर त्वरित कार्यवाही करें। पीएमजीएसवाय सड़क पुल का निर्माण को जल्दपूर्ण करवाएं। इसके साथ ही बाजार शेड निर्माण, परिवहन हेतु बस संचालन, पेयजल व्यवस्था, वन अधिकार मान्यता पत्र के लिए प्राप्त आवेदनों के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को बकरी एवं मुर्गी पालन हेतु शेड निर्माण सहित आवश्यक सहयोग प्रदान करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी श्री डीपी साहू, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए नगर निगम के अंतर्गत किए जा रहे विकास कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने निगम में विधायक निधि मद से किए जा रहे सड़क, नाली, बाउड्रीवाल सहित अन्य विकास कार्यों की समीक्षा की। शहरी क्षेत्र में आंगनबाड़ी केंद्र के विकास, कृषि विभाग से संबधित वाटरशेड निर्माण कार्य की समीक्षा, समग्र शिक्षा के विकास कार्य, लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्य की समीक्षा किए। कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी-2 के निर्माण कार्य को समय पर काम को पूर्ण कराने के लिए जोर दिया। जनपद पंचायत द्वारा जिला पंचायत विकास निधि से बाउड्रीवाल, नाली, पुलिया निर्माण, रंगमंच निर्माण, सीसी सड़क निर्माण की समीक्षा करते हुए पूर्ण कार्यों का उपयोगिता प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने सघन टीबी एवं कुष्ठ रोग खोज अभियान के तहत चिंहाकित मरीजों का ईलाज के आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत पृथक से कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के साथ ही आवश्यक संसाधन की व्यवस्था करने के निर्देश भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।
कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए अधिग्रहित भूमि एवं मकान के लिए मुआवजा राशि के भुगतान में विलंब की शिकायत पर गहरी नाराजगी जताते हुए राशि का तत्काल भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *