Monday, June 17

कलेक्टर ध्रुव ने फाटपानी स्कूल में बच्चों की क्लास ली छत्तीसगढ़ी बोली, कला-संस्कृति एवं पारम्परिक परिधान के बारे में रोचक जानकारी ली


रायपुर, 17 जनवरी 2023/ मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर कलेक्टर श्री पी.एस.ध्रुव ने आज अपने आकस्मिक भ्रमण के दौरान कई स्कूलों का निरीक्षण कर वहां अध्ययन-अध्यापन की स्थिति और शिक्षकों की उपस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर ने पूर्व माध्यमिक शाला फाटपानी में कक्षाओं के निरीक्षण के दौरान शिक्षक के रूप में बच्चों की क्लास ली। उन्होंने बच्चों से छत्तीसगढ़ी में बातचीत कर उनकी पढ़ाई लिखाई के बारे में जानकारी लेने के साथ ही छत्तीसगढ़ी बोली-भाषा, कला-संस्कृति, खान-पान एवं पारम्परिक परिधान के बारे में बच्चों से सवाल भी पूछे और इस संबंध में रोचक जानकारी दी।

कलेक्टर श्री ध्रुव आज मनेन्द्रगढ़ विकास खण्ड के कई स्कूलों एवं ऑगनबाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर प्राथमिक शाला एवं पूर्व माध्यमिक शाला फाटपानी के निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जताई। उन्होंने शिक्षकों को पालकों से संपर्क कर बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पूर्व माध्यमिक शाला फाटपानी में कक्षा 8वीं के बच्चों को छत्तीसगढ़ी बोली भाषा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि हमें हिन्दी के साथ-साथ स्थानीय बोली छत्तीसगढ़ी भाषा का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए। प्रतियोगी परीक्षाओं के छत्तीसगढ़ी भाषा के संबंध में भी सवाल पूछे जाते हैं। कलेक्टर ने पूर्व माध्यमिक शाला फाटपानी के सभी कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों के संबंध में रोचक जानकारी दी। फाटपानी स्कूल के बच्चे कलेक्टर को छत्तीसगढ़ी बोली भाषा में बात करते देखकर बेहद खुश नजर आए। कलेक्टर ने स्कूल परिसर के खराब हैण्ड पंप को तत्काल सुधरवाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने पूर्व माध्यमिक शाला डांडहसवाही के बच्चों को जीवन में आगे कैसे बढ़ना है, हमारा लक्ष्य क्या होना चाहिए, लक्ष्य को केन्द्रीत कर हमें मुकाम तक कैसे पहुँचना है, विषय पर समेकित रूप से बच्चों को पाठ पढ़ाया।

कलेक्टर ने आँगन बाड़ी केन्द्र घुटरा का निरीक्षण कर वहां बच्चों और महिलाओं को मिल रही सुविधा के बारे में जानकारी ली। ग्राम डांडहसवाही में राजीव गाँधी युवा क्लब के युवाओं द्वारा खेल मैदान समतलीकरण करने की मांग पर कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ़ को तत्काल मौके पर बुलवाकर प्राक्कलन तैयार कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने इस मौके पर डांडहसवाही गांव में क्रिकेट खेल रहें राजीव गाँधी युवा मितान क्लब के सदस्यों के साथ क्रिकेट खेलकर उनका उत्साहवर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *