Tuesday, April 16

कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने बरमकेला में आयोजित ‘गौठान म गोठ’ और राजस्व शिविर का लिया जायजा

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 02 दिसम्बर 2022/ राज्य सरकार के निर्देशानुसार गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों की क्रियाशीलता बढ़ाने के लिए कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी के निर्देशन में जिले के विभिन्न गौठानों में 28 दिसंबर से ‘गौठान म गोठ’ व राजस्व शिविर का कार्यक्रम जारी है। इसके साथ ही पैरादान की मात्रा को और अधिक बढ़ाने के लिए आज संपूर्ण जिले में पैरादान महाअभियान जारी है। उक्त कार्यक्रमों के निरीक्षण हेतु कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने आज बरमकेला के राजस्व शिविर व गौठान गए। उन्होंने बरमकेला के ग्राम पंचायत भवनकोतरा स्थित राजस्व शिविर में जाकर ग्रामीणों से उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान ग्राम सचिव अनुपस्थित पाए गए, इस पर नाराजगी जताते हुए कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने उक्त सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा शिविर में आए ग्रामीणों ने किसान सम्मान निधि, भूमिहीन किसान योजना से संबंधित समस्याएं बताई, कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने संबंधित विभाग प्रमुख को समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने आज बरमकेला के तौसीर गांव के गौठान में आयोजित गौठान म गोठ में हिस्सा लिया। गौठान स्थल में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मेडिकल कैम्प भी लगाया गया था। उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने शासन की स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। साथ ही गौठान में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना का वाहन भी उपस्थित था, उक्त वाहन की सहायता से रक्तचाप, मधुमेंह, सिकलसेल, एनीमिया, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टाईफॉईड जैसी बीमारियों के लिए खून की जांच नि:शुल्क होती है जिससे लोगों का बीमारी की स्थिति में त्वरित इलाज संभव हो पाता है।
सीईओ बरमकेला नीलाराम पटेल ने भी इस उपलक्ष्य में गौठान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खाद बनने का उत्पादन प्रतिशत 34 है और गौठान में अभी तक समूह की महिलाएं वर्मी खाद बेचकर 2 लाख 19 हजार रूपये का लाभ कमा चुकी हैं। साथ ही पंजीकृत पशुपालकों की जानकारी देते हुए बताया कि गोबर एकत्रण नियमित रूप से हो रहा है। इसके पश्चात कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने समूह की महिलाओं के कार्य की प्रशंसा करते हुए उन्हें सब्जियों की फसल लेकर लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया, साथ ही साबुन, वाशिंग पाउडर और झाड़ू बनाने का काम शुरू करने को कहा। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने रीपा (ग्रामीण औद्योगिक पार्क) योजना की जानकारी देते हुए बताया कि शासन की इस योजनांतर्गत प्रतिवर्ष हर विकासखण्ड में दो गांवों में 3 एकड़ के क्षेत्र में औद्योगिक पार्क का निर्माण किया जाएगा, जिसमें उद्योगों की स्थापना की जाएगी। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने उपस्थित ग्रामवासियों को गौठान स्तर पर और बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए गौठान को आने वाले समय में रीपा योजना के अंतर्गत जोडऩे हेतु तैयार करने को कहा। इसके पश्चात स्वास्थ्य शिविर का महत्व बताते हुए सभी महिलाओं को खून जांच कराने को कहा। शासन की सुपोषण अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि अगर महिलाओं में आयरन की कमी पाई जाती है तो इस अभियान की मदद से उन्हें उचित पोषण देने की व्यवस्था की जाती है। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने आज लिए जा रहे पैरादान महाअभियान की जानकारी देते हुए किसानों से अधिक से अधिक पैरा दान करने का आग्रह किया। इसके अलावा कुष्ठ रोग खोज अभियान, लम्पी बीमारी, गोबर खरीदी एवं फसल चक्र परिवर्तन इन विषयों पर चर्चा की। निरीक्षण के दौरान एसडीएम मोनिका वर्मा, सीईओ श्री नीलाराम पटेल, तहसीलदार श्री सिध्दांत अनंत एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *