Thursday, February 22

कलेक्टर  एल्मा स्वयं उतर राहत बचाव दल के साथ लोगों की मदद करने

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासनिक टीम तेजी से काम में जुटी प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया

  भोजन के साथ राहत सामग्री,और अन्य सहायता पहुँचायी जा रही है, मवेशियों के लिए भी की जा रही चारे की व्यवस्था
बेमेतरा 16 सितंबर2023/- कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा आज बेमेतरा ब्लॉक बाढ़ प्रभावित ग्राम बैजी पहुँचे। बारिश के दौरान अतिवृष्टि और बाढ़ की स्थिति तथा नदी, नालों में उफान के दौरान पानी से घीरे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए रबर मोटर बोट की मदद ली गयी। कलेक्टर श्री एल्मा स्वयं सुरक्षा जैकेट पहन बचाव दल के साथ बाढ़ प्रभावित लोगों के पास पहुँचे। बारिश के दौरान पानी में फंसे लोगों को बाहर निकाला और सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया।अधिक जल भराव से प्रशासन को राहत व बचाव कार्य में परेशानियों का सामना करना पड़ा था।
  बेमेतरा ज़िले और आसपास के ज़िलों में भारी बारिश के कारण नदियों का जल स्तर बढ़ गया, जिससे नदी किनारे बसे कई ग्रामों में जल भराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसके परिणामस्वरूप, यातायात पर बाधा आई है और बिजली सेवा में भी बाधितियाँ हो रही हैं। ज़िले के कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने स्थिति में लोगो और प्रभावित लोगों से संवाद बनाते हुए खुद निरीक्षण कर राहत पहुँचाने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। ज़िले की प्रशासनिक टीम अब तेजी से काम में जुट गई है। प्रभावित ग्रामीणों को खाद्य सामग्री के साथ राहत सामग्री,और अन्य सहायता पहुँचायी जा रही है। । कलेक्टर श्री एल्मा ने नागरिकों से सावधान और सतर्क रहने और घटना-दुर्घटना की कंट्रोल रूम में खबर करने की अपील की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशों का पालन करने कहा ताकि कोई जनहानि नहीं हो।
  ज़िले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में कलेक्टर श्री एल्मा सहित पूरा ज़िला प्रशासन,बचाव दल के साथ स्थानीय लोग भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में ग्राम पंचायत, स्थानीजानो के सहयोग से राशन सामग्री,भोजन, पेयजल, चिकित्सा व्यवस्था, मवेशियों के लिये चारा इत्यादि की व्यवस्था कर रहे है। ग्राम डडजरा में नगर पंचायत बेरला द्वारा तत्काल पानी का टेंकर भेज कर प्रभावितों को पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है ।
  पिछले तीन दिनों से ज़िले के विभिन्न क्षेत्र में हो रही भारी बारिश के कारण अनुभाग बेरला,साजा,नवागढ़ आदि के कई ग्रामों में नदी,नालों का जल स्तर बढ़ने के कारण जल भराव, यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित हुई हैं। बेरला में शिवनाथ नहीं के किनारे स्थित निचले ग्रामो भेडनी, डडजरा, खम्हारिया (डी), घोटमर्रा में गाँव के अन्दर पानी घुसने से प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया गया | ग्राम डडजरा के 14 प्रभावित परिवारों के 120 सदस्य, ग्राम भेडनी के 07 प्रभावित परिवारों के 31 सदस्य, ग्राम घोटमर्रा के 03 प्रभावित परिवारों के 10 सदस्य, ग्राम खम्हारिया (डी) के 01 प्रभावित परिवारों के 09 सदस्यों को ग्राम में ही स्थित राहत शिविरों में पहुंचाया गया । जहा पर प्रशासन, ग्राम पंचायत, स्थानी जानो के सहयोग से भोजन, पेयजल, चिकित्सा व्यवस्था, पशुओं के लिये चारा इत्यादि की व्यवस्था तत्काल की गई। भारी बारिश के चलते टेमरी-सिंमगा शिवनाथ नदी पुराना पुल मार्ग अवरुद्ध हो गया हैं । दुर्घटना की संभावना को देखते हुए पी.डब्लू.डी. द्वारा बैरीकेटिंग कर रास्ते को बंद किया गया | प्रशासन द्वारा जमीनी अमले के माध्यम से प्रभावित क्षेत्रो में जल स्तर पर लगातार नजर रखी जा रही हैं। कोटवारो के माध्यम से मुनादी करवाई जा रही हैं।
  कलेक्टर ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया एवं स्वास्थ्य विभाग, खाद्य विभाग, स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, बिजली विभाग, पशु चिकित्सा विभाग को आपसी सामंजस्य बनाते हुए प्रभावित परिवारों को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करने हेतु निर्देशित किया गया | राजस्व विभाग द्वारा पटवारियों के माध्यम से जन-धन, पशु-धन, माकन, फसल क्षति का आकलन किया जा रहा हैं। जिससे आकलन पश्चात प्रभावितों को रा.बी.सी. 6-4 के तहत तात्कालिक राहत पहुंचायी जा सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *