Saturday, May 18

कलेक्टर ने सीनियर सिटीजन्स के साथ बैठकर की चर्चा, पूछी उनकी समस्या

जिला प्रशासन द्वारा वृद्धजनों के लिए किया गया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
रायपुर 03 फरवरी 2024/ कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह की पहल पर आज कलेक्टोरेट परिसर में सीनियर सिटीजन्स के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें वृद्धजनों का हेल्थ चैकअप किया गया। उनका शुगर, ब्लड प्रेशर तथा अन्य जांच किए गए। इसके बाद कलेक्टर ने वृद्धजनों के साथ बैठकर चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि वृद्धजनों के पास अनुभव का भण्डार होता है। हम उनके विभिन्न कार्यों में मार्गदर्शन प्राप्त कर अनुभव का लाभ ले सकते हैं।
उन्होंने कहा कि सीनियर सिटीजन्स के लिए समय-समय पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करें। जिनमें उनकी स्वास्थ्य की जांच की जाए यह भी ध्यान रखें कि जिला अस्पताल में उन्हें लंबी लाईन ना लगाना पड़े प्राथमिकता के आधार पर पंजीयन कर ईलाज करें। गांधी उद्यान ऑक्सजोन सहित शहर के अन्य उद्यानों में शौचालय और पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उद्यानों में स्थित बापू के कुटिया का सुव्यवस्थित संचालन की व्यवस्था की जाए सुबह और शाम निर्धारित अवधि में खोला जाए। यदि कोई संस्था संचालित करती है, तो उनसे शुल्क ना लिया जाए। उन्होंने कहा कि पेंशनर्स की बैठक लेकर उनकी समस्याओं का समाधान करें। कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिया कि उनके द्वारा बनाए गए एनजीओ को नियमानुसार विभागीय मान्यता प्रदान करें। साथ ही बुजुर्गों के लिए बनाए गए नेशनल पोर्टल में सीनियर सिटीजन्स का विवरण का एंट्री करें, जिससे उनका वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र जनरेट होगा। इससे, उन्हें शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
वृद्धजनों की संस्था सीनियर सिटीजन्स वेलफेयर फोरम ने कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह से कलेक्टोरेट परिसर में ही एक बड़ा कमरा आबंटित करने की व्यवस्था करने, फोरम के कार्यालय के लिए सरकारी खाली भूखण्ड आबंटित करने, निःशुल्क चिकित्सा सुविधा, सुरक्षा व्यवस्था, पुरूष महिला वरिष्ठ नागरिकों को वृद्ध पेंशन योजना इत्यादि मुद्दों पर आग्रह किया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एडीएम बी.बी.पंचभाई सहित बड़ी संख्या में  वृद्धजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *