Saturday, March 2

महासमुंद : कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में अब पैथोलॉजी रिपोर्ट मोबाइल पर भी होगा उपलब्ध

राशन कार्ड के लिए अनुविभाग स्तर पर भी दिया जा सकेगा आवेदन
 

महासमुंद 27 सितंबर 2023/ कलेक्टर श्री प्रभात मलिक ने आज समय-सीमा की बैठक लेकर पत्रकों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मलिक ने बैठक में कहा कि स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पैथोलॉजी टेस्ट रिपोर्ट अब ऑनलाइन प्राप्त होगा। मरीजों को व्हाट्स एप्प पर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए शुरुआती दौर में पांचों सामुदायिक केन्द्रों का चयन किया गया है एवं एक शहरी स्वास्थ्य केन्द्र महासमुंद तथा झलप का भी चयन किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि राशन कार्ड संबंधित आवेदन के लिए अनुविभागीय स्तर पर भी आवेदन दिया जा सकता है। इसके लिए अनुविभागीय अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर श्री मलिक ने कहा कि वन अधिकार पत्र धारक किसानों के मृत्यु होने की दशा में उनके नॉमिनी का नाम दर्ज कर राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत पंजीकृत करें। ताकि उन्हें योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित हो। उन्होंने इस संबंध में सभी तहसीलदार को आवश्यक निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिन बैंकों में विभागों की राशि जमा है उस बैंक द्वारा सीएसआर मद से ऑफिस मेंटेनेंस जैसे कार्य के लिए खर्च किया जाएगा। विभागों को इसके लिए निर्देश दिए गए। आंगनबाड़ी केन्द्रां में विद्युत और पंखा लगाने संबंधित पूर्व में दिए गए निर्देश की समीक्षा की गई। जनपद सीईओ द्वारा बताया गया कि बागबाहरा और सरायपाली के सभी आंगनाबड़ी केन्द्रों में विद्युत कनेक्शन लग गए हैं। शेष जनपदों में इसे पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि शासकीय सेवा में आने वाले नवनियुक्त अधिकारी-कर्मचारी के लिए जाति सत्यापन हेतु जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जायेंगे। अनुविभागीय अधिकारी द्वारा हर सप्ताह जाति सत्यापन किया जाएगा।
कलेक्टर ने निर्वाचन संबंधी तैयारी की समीक्षा करते हुए सभी सेक्टर अधिकारियों को आबंटित मतदान केन्द्रों का सत्यापन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्रों में व्हील चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की सूची तैयार करने के निर्देश दिए है। उन्होंने यह भी कहा कि आचार संहिता के पूर्व सभी स्वीकृत कार्य अनिवार्य रूप से प्रारम्भ कर दिया जाए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निर्भय साहू ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लगते ही प्रचार-प्रसार संबंधित सभी पोस्टर, बैनर शासकीय कार्यालयों से 24 घंटे के भीतर हटाने की कार्यवाही की जानी है। इसी तरह 48 घंटे के भीतर सार्वजनिक स्थल एवं 72 घंटो के भीतर निजी भवनों में लगाए गए प्रचार प्रसार सामग्री हटा दिए जायेंगे। बैठक में वनमंडलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, अपर कलेक्टर दुर्गेश वर्मा, श्री निर्भय साहू, एसडीएम श्री हेमंत नंदनवार, श्री उमेश साहू, सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा
समय-सीमा बैठक के पूर्व कलेक्टर ने जिले में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे में हो रहे वाहन दुर्घटना को एनएचएआई की पोर्टल में एंट्री किया जाए। उन्होंने कहा कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही सुनिश्चित करें। विशेषकर त्यौहारी सीजन में सघन जांच की जाए। उन्होंने धारा 107, 116, 145 आदि प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों को निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आरबीसी 6-4 के प्रकरणों को भी किसी स्तर पर लंबित नहीं रखने कहा है। आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब के परिवहन में संलिप्त वाहनों के राजसात करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान शांति एवं सुरक्षा बनी रहे इसका ध्यान रखें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री दुर्गेश वर्मा, निर्भय साहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आकाश राव, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री उमेश साहू एवं पुलिस के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *