Sunday, May 19

कलेक्टर ने बैगा बाहूल वनांचल गांवों का दौरा किया

कलेक्टर ने बैगा गांवों में उपलब्ध मुलभूत और बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली

कवर्धा, 08 मई 2024। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने मंगलवार को पंडरिया विकासखंड के ग्राम पौनी, तिलईभाट, कांदावानी, छिरपानी का दौरा किया। कलेक्टर ने ग्रामीणों एवं बैगा बाहुल्य क्षेत्रों में उपलब्ध मूलभूत एवं बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जिन-जिन ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या है वहां विभागीय अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वन विभाग एवं जनपद पंचायत को वनांचल क्षेत्रों में रहने वाले छोटे-बड़े नालों का सर्वे कर जल भराव को रोकने नालों में नाला बंधान, बोल्डर, बोरी बंधान के संबंध में कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रीष्म कालीन मौसम को देखते हुए मौसमी बिमारियों के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान पंडरिया एसडीएम श्री संदीप ठाकुर, जनपद सीईओ, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ, खंड चिकित्सा अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने ग्राम पंचायत पौनी में पानी टंकी एवं हितग्राहियों के घर में लगे नल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने पानी का नया स्रोत, जल विहीन वार्डो में सुधार कार्य एवं नलों की टूटी हुई टोटिंयों को सुधारने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ दिए। उन्होंने वर्तमान में पानी की समस्या को देखते हुए संचालित बोर के माध्यम से घरों में पानी सप्लाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वन विभाग और जनपद पंचायत के अधिकारियों को पहाड़ी क्षेत्रों में छोटे-बड़े नालों में नाला बंधान, बोल्डर, बोरी बंधान के संबंध में कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री महोबे ने ग्राम पंचायत कांदावानी के आश्रित टोला छीरपानी में पेयजल समस्या दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे द्वारा ग्राम पंचायत कांदावानी अंतर्गत महारानी टोला एवं कान्हाखैरा में प्रगतिरत बैगा जनजाति आवास निर्माण कार्यो को देखा गया तथा निर्माण के लिए जरूरत निर्माण समाग्रियों को लाने ले जाने में होने वाली दिक्कतों और परेशानियों से अवगत हुए। उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने हितग्राही रामजी बैगा और जुगरी बाई से उनकी निर्माण संबंधी आवश्यकताओं एवं समस्याओं को सुना। कलेक्टर ने निर्माण के लिए पानी संग्रहण एवं मटेरियल सप्लाई के संबंध में विकासखंड समन्वयक और पीओ को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने उप स्वास्थ्य केन्द्र पौनी में चल रहे अनिवार्य टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रीष्म कालीन मौसम को देखते हुए मौसमी बिमारियों के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए खंड चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया। कलेक्टर ने उपस्थित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सीएचओ को गांव की महिलाओं को जागरूक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र में पेशेंट टायलेट निर्माण के लिए सीजीएमएसी को निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *