Tuesday, April 23

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव, मुख्यमंत्री समेत तीन सौ नेताओं ने किया मतदान

रायपुर. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत कांग्रेस के कुल 300 नेताओं ने सोमवार को मतदान किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव मैदान में हैं.

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए राजीव भवन में आज सुबह 10 बजे मतदान शुरू हुआ तथा शाम चार बजे समाप्त हुआ. उन्होंने बताया कि इस चुनाव में राज्य के कुल 299 प्रतिनिधियों ने अपना मत दिया. उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मतदान के लिए कुल 311 प्रतिनिधि हैं, जिनमें से 299 ने मतदान किया है .

शुक्ला ने बताया कि इसके अलावा राज्य के लिए पार्टी के निर्वाचन अधिकारी उमर हुसैन दलवई ने भी यहां मतदान किया.
पार्टी के एक अन्य नेता ने बताया कि छत्तीसगढ़ के 311 प्रतिनिधियों में से छह ने अन्य राज्यों में वोट डाला, जबकि पांच अनुपस्थित रहे, वहीं एक प्रतिनिधि की चुनाव प्रक्रिया के दौरान मृत्यु हो गई. मतदान के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान बघेल ने भाजपा पर कटाक्ष किया और कहा कि कांग्रेस में आंतरिक प्रजातंत्र है, लेकिन भाजपा में केवल दो व्यक्ति (बगैर किसी का नाम लिए) पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा, ”भाजपा में नड्डा साहब दुबारा चुने गए पता ही नहीं चला. कांग्रेस में मतदान हो रहा है. दो उम्मीदवार खड़े हुए हैं. दोनों ने प्रचार भी किया, इसके बाद आज मतदान हो रहा है. आंतरिक प्रजातंत्र हमारे कांग्रेस पार्टी में है.” लगभग दो दशक बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने से संबंधित सवाल पर बघेल ने कहा, ”यदि सोनिया गांधी जी या राहुल गांधी जी नामांकन करते तब शायद यह स्थिति नहीं बनती. लेकिन उन्होंने मना कर दिया. इस कारण से यह मतदान की स्थिति आई है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *