Thursday, February 22

रायपुर पश्चिम, उत्तर से कांग्रेस का संकल्प शिविर शुरू, 90 विधानसभा में होगा बूथ लेवल कार्यकर्ताओं का सम्मेलन

*प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, डॉ. चंदन यादव, विजय जांगिड़ हुये शामिल*

रायपुर/11 अगस्त 2023। कांग्रेस का बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं का सम्मेलन संकल्प शिविर राजधानी रायपुर के पश्चिम विधानसभा और उत्तर विधानसभा में प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव, सह-प्रभारी विजय जांगिड़ की उपस्थिति में शुरूआत हुआ। पश्चिम विधानसभा के संकल्प शिविर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शंखनाद कर संकल्प शिविर का आगाज किये। यह संकल्प शिविर प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में होगा। संभागीय सम्मेलन विधानसभा स्तर पर पदाधिकारियों के प्रशिक्षण के बाद कांग्रेस अब बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कर रही है। संकल्प शिविर में बूथ, अनुभाग में काम करने वाले कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तिरंगा गमछा पहनाकर सम्मान किये। संकल्प शिविर में बूथ प्रबंधन, भूपेश सरकार की उपलब्धियां, भाजपा की जनविरोधी नीतियों पर भी नेताओं ने जानकारी दी।

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुये एआईसीसी महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि चुनाव का बिगुल बज चुका है। पूरे प्रदेश भर में हमने कार्यक्रम किये। पहले संभाग सम्मेलन किये, उसके बाद हमारा कार्यक्रम चला बूथ का, बूथ कमेटियों का, बूथ चलो अभियान प्रदेश भर में हर जगह कोई न कोई गया। मुख्यमंत्री गये, प्रदेश अध्यक्ष गये, सभी मंत्री गये, सभी पदाधिकारी गये हर बूथ पर जाकर कार्य देखा। हमने रायपुर से संकल्प शिविर की शुरूआत की है और मैं समझती हूं कि आप सौभाग्यशाली है। आपको इतना बढ़िया विधायक मिले है। इनके काम को काम करने के तरीके को कांग्रेस पार्टी ने पहचान दी और इन्हें एआईसीसी में सचिव बनाया। बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी गयी है कांग्रेस ने।
भाजपा लाख कोशिश करें लेकिन कांग्रेस पार्टी की जड़ देश में कभी कमजोर नहीं हो सकती। हमारे पास तीन चीजे है, हमारा नेतृत्व राहुल गांधी, सोनिया गांधी, हमारे अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रियंका गांधी यह हमारा नेतृत्व जिस प्रकार भाजपा से इस देश के लोगों के लिये लड़ाई लड़ता है आप सुनते है। राहुल गांधी, हमारे प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने कैसे संसद में और बाहर राहुल गांधी लोगों की लड़ाई लड़ते है। पहला नेतृत्व, दूसरी बात हमारे पास नीति है, हमारी विचारधारा है। आज कांग्रेस की विचारधारा की कोई तोड़ नहीं है। भाजपा जैसे ताकते लोगों को बांटने का काम करती है। धर्म के आधार पर या समुदाय के, या जाति के आधार पर? यह देश समाज बंट नहीं सकता। कांग्रेस पार्टी ने कैसे सबको जोड़ कर रखा है। आजादी के लड़ाई के समय सबको जोड़ कर रखा और पिछले 7 दशकों में इस देश को इकट्ठा करके रखा है। मजबूती मिली है देश को हमारी विचारधारा से। हमारी ताकत है लोग यहां पर बैठे कांग्रेस की वर्कर सेना। आप कांग्रेस पार्टी की सेना है। आप राहुल गांधी की सेना है। आप लोग मल्लिकार्जुन की सेना है। आपने कांग्रेस पार्टी को जमीनी स्तर पर मजबूत रखा है। आप सबको साथ लेकर चलते है और काम करते है। मैं छत्तीसगढ़ में एक और ताकत को पहचान देना चाहूंगी जिसको आज सारा देश पहचान रहा है वो है यहां की हमारी सरकार का काम। आज आप लोगों के बीच में जाते है दुनिया भर में आज यह चर्चा है हमारी सरकार ने यहां पर जो काम किया है हम बधाई देना चाहूंगी बघेल जी को। आप अपने साथियों से मिलकर आपने छत्तीसगढ़ की एक-एक नागरिकों को पहचान दी। चाहे वो शहर का हो, चाहे वो ग्रामीण क्षेत्र बसे हो। हर एक को आपने सशक्त किया है। देश के विकास में सबकी हिस्सेदारी रही है। मैंने खुद देखा है कि मैं लोगों को बीच जाती हूं मैंने देखा कैसे हमारी मोबाईल क्लिनिक चलती है। एक मोबाईल बस वैन जाती है जिसमें डॉ., नर्स सब रहते है। लोगों को जो भी मेडिकल की जरूरत हो वहीं पर डॉ. उपचार करते है। ऐसा मैंने कभी नहीं देखा। शहरों में, गांवों में स्वास्थ्य सुविधा मिली है। हम बच्चों की बात करते है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जो स्कूल बनाये है ऐसे स्कूल तो बड़े-बड़े शहरों में नहीं होते। ये स्कूल हमारे साधारण बच्चों के लिये है। साधारण परिवार से आते है। जो बड़े-बड़े प्राईवेट स्कूलों की फीस नहीं दे सकते। उनको आप ऐसी शिक्षा दे रहे है। आने वाले समय में हमारे बच्चों को भविष्य उज्जवल रहेगा। युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मिल रहा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज बूथ स्तरीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर जिसे संकल्प शिविर का नाम दिया गया। पूरे प्रदेश में सबसे पहले रायपुर पश्चिम विधानसभा से संकल्प शिविर का आयोजन हो रहा है। मैं पार्टी अध्यक्ष को बहुत-बहुत बधाई देता हूं कि रायपुर पश्चिम से हो रहा है। आप सबको बहुत-बहुत बधाई।
जब भाजपा की सरकार थी उनके गलत काम का हमने विरोध किया। उस समय विकास उपाध्याय रायपुर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष थे हर आंदोलन में, हर कार्यक्रम बढ़ चढ़ कर भाग लेते थे। सभी ने खूब भागीदारी दी। उस समय हम लोग संगठन को मजबूती देने के लिये जोन सेक्टर, बूथ का गठन करने का फैसला किया। पुनिया जी प्रभारी थे। बूथो में हम गये थे, बूथ कमेटी बनाई। आज हमारे सेक्टर बने, जोन बने, अनुभाग बने। सबका परिचय पत्र है। सबके घरों में बोर्ड लगा हुआ है मैंने खुद देखा है। सबसे बड़ी बात यह है कि हम सबमें आत्मविश्वास जागता है। जब आत्मबल आपके पास है कोई लड़ाई आप हारेंगे नहीं। सामने की सेना कितनी भी बड़ी क्यों न हो। आज आपके पास जोश है, समर्पण है, आपको कोई पराजित नहीं कर सकता। जीत आपकी होगी। ये संगठित साथियों की ताकत है।
दूसरी बात राजनीतिक दल की जो ताकत है वो विचारधारा है। हम जिस विचारधारा से जुड़े हुये है। विचारधारा की मूल में क्या है उसको जानने की जरूरत है। एक विचारधारा कांग्रेस की है। कांग्रेस की विचारधारा हमारे बीच में समाज सुधारक हुये, संत-महात्मा, ऋषि-मुनि हुये जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलते आयी है। हमारे जितने भी धर्म है, हमारे वेद-पुराण, उपनिषद, रामायण, महाभारत, चाहे कोई भी धर्म के हो छत्तीसगढ़ के गुरू घासीदास जी हो, ये तमाम ग्रंथ है। उसको निचोड़ कर आये है। रामकृष्ण परमहंस इन्होंने कहा आप आराधना करे, पूजा करे किसी भी रास्ते में चले कोई भी मार्ग हो सकता है, वो भी मार्ग हो सकता है पर पहुंचता एक ही जगह है। आप तालाब के किसी भी घाट में पानी पिएंगे पानी का स्वाद एक ही रहता है। नदियां कहीं से भी निकली हो उसी समुद्र में मिलती है। रास्ता अलग-अलग हो सकता है लक्ष्य एक है। इसका प्रतिनिधि किसी ने किया तो महात्मा गांधी ने किया। जो सबको साथ लेकर चलने की बात कही। दीन-दुखियों का आंसू पोछने का काम, महिलाओं को अधिकार देने की बात जो मेहनतकश है उसको सम्मान देने की बात महात्मा गांधी ने की जितने भी कार्य है आप देखेंगे उन्होंने चरखा चलाया बुनकरों का सम्मान। नील की खेती का आंदोलन उन्होंने सबसे पहले किया वो किसानों का सम्मान जो मेहनत करते है। झाड़ू लगाने काम खुद महात्मा गांधी ने किया। जो लोग मेहनत करते है उसका सम्मान दिलाने का काम किसी ने किया तो कांग्रेस पार्टी ने किया और उसका नेता महात्मा गांधी ने किया।
सबको जोड़ने का काम किया, सबको शिक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार होना चाहिये, बोलने का अधिकार होना चाहिये। बोलने की आजादी होने चाहिये, यह अधिकार किसने दिया कांग्रेस पार्टी ने दिया। सबकी भाईचारा, प्रेम की बात कौन करता है कांग्रेस पार्टी करता है। हम प्रेम और भाईचारा की बात करते है। हम जोड़ने का काम करते है। भाजपा नफरत फैलाने का काम करती है, हिंसा फैलाने, सबके दिमाग में जहर भरने का काम करते है। व्हाट्सअप यूनिवर्सिटी देख लो सिर्फ नफरत, सिर्फ नफरत! भाईचारे का नाम नहीं है। अल्पसंख्यक को बहुसंख्यक से लड़ाते है, भाई को भाई से लड़ाते है। एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाते है क्योंकि उनका आधार ही नफरत है। हिंसा है आग लगाते हैं, कोई मर जाए तो खुशियां मनाते हैं यहां नफ़रत फैलाने वाले लोग हैं आपकी लड़ाई किससे है नफ़रत फैलाने वालों से ऋषि-मुनियो ने भाईचारा प्रेम की बात कही है भाजपा लाशो पर राजनीति करती है, मणिपुर जल रहा है इनके चेहरे में शिकन नहीं है। ट्रेन में जो हमारे रक्षक है वह सीनियर रक्षक को ही गोली मार दे रहे हैं, बीजेपी सबके दिमाग में नफ़रत भरना चाहती है। कांग्रेस ने हर वर्ग के लिए उत्थान का कार्य किया, 5 साल में हमको जो मौका मिला है चाहे वह गरीब मजदूरों के बच्चे हो, युवा हो, महिलाएं, व्यापारी हो, किसान हो सबके लिए योजना बनाई है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि संकल्प शिविर की शुरुआत पश्चिम विधानसभा से हुआ। ये शिविर आज से शुरू होकर लगातार 90 विधानसभाओं तक गुजरेगा। सभी 90 विधानसभाओं में हम जायेंगे और सभी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और चर्चा करेंगे और पार्टी को मजबूत करने का संदेश भी देंगे। छत्तीसगढ़ में 15 सालों बाद हम सरकार बनाने में सफल हुये। पिछले 15 सालों से हमारे कार्यकर्ता संघर्ष करते रहे। विभिन्न सरकार के खिलाफ आंदोलन किये। पिछली सरकार की नाकामियों को जनता तक पहुंचाया। आज उसी का नतीजा है और 15 सालों बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनाने में सफल हुये। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में सभी वर्गो के लिये काम किया है। हमारे कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर तक जनता तक घर-घर तक पहुंचाने का काम किया। हमारी सरकार की मंशा है सरगुजा से लेकर बस्तर तक सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए यह कांग्रेस पार्टी का मंशा है। दो महीने बाद चुनाव है और एक-एक विधानसभा चुनाव में सीट जीतना है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि भाजपा 15 सालों तक चावल और नमक के नाम पर सरकार चलायें। भाजपा पूरे 15 सालों तक झूठ बोलकर पूरे प्रदेश और जनता को ठगने का काम किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार बेहतर काम कर रही है। चाहे आदिवासी हो, पिछड़ी जाति, ओबीसी, गरीब सभी के लिये बेहतर काम किया है और इन्हीं मुद्दो को लेकर जनता के बीच जायेंगे। 15 सालों तक कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता लाठी और डंडा खाये लेकिन हमारे कार्यकर्ता कभी हताश नहीं हुये। साढ़े चार तक कांग्रेस सरकार बनने के बाद जो काम भूपेश बघेल की सरकार कर रही है उन कामों को देखकर भाजपा के लोग इन साढ़े चार सालों में हताश हो गये और 2023 में फिर से कांग्रेस सरकार बनेगी। विषम परिस्थिति में भी कोरोना काल में 2 साल नुकसान हुआ लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार उस विषम परिस्थिति में जनता के साथ खड़ी थी। ये लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है। जनता को काम करने और जनता को दिल से दिल जोड़ने एवं जनता के सुख-दुख में मदद करने का यह कांग्रेस की विचारधारा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *