Friday, February 23

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रोम में इटली के रक्षा मंत्री ग्वीदो क्रोसेत्तो के साथ बातचीत और रक्षा उद्योग के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों पर चर्चा की

सुरक्षा, अनुसंधान एवं विकास, सह-विकास, सह-उत्पादन और संयुक्त उद्यमों की स्थापना सहित रक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए

New Delhi (IMNB). रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इटली और फ्रांस की अपनी यात्रा के पहले चरण में 09 अक्टूबर, 2023 को रोम में इटली के रक्षा मंत्री श्री ग्वीदो क्रोसेत्तो के साथ बातचीत की। बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने प्रशिक्षण, सूचना साझा करने, समुद्री अभ्यास और समुद्री सुरक्षा सहित रक्षा सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में चर्चा का केंद्र रक्षा उद्यमों में सहयोग के अवसरों की तलाश रहा।

दोनों मंत्रियों ने रक्षा क्षेत्र में भारत और इटली की पूरक क्षमताओं और संयुक्त विकास की संभावनाओं पर चर्चा की। रक्षा मंत्री ने इटली की रक्षा कंपनियों और भारतीय स्टार्ट-अप के बीच बातचीत को बढ़ावा देने का सुझाव दिया।

बैठक के बाद रक्षा क्षेत्र में सहयोग संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता सुरक्षा और रक्षा नीति, अनुसंधान एवं विकास, सैन्य क्षेत्र में शिक्षा, समुद्री डोमेन जागरूकता, रक्षा जानकारी साझा करना और औद्योगिक सहयोग, जिसमें सह-विकास, सह-उत्पादन और संयुक्त उद्यमों की स्थापना शामिल है, जैसे विभिन्न रक्षा क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा।

इससे पहले, श्री राजनाथ सिंह को विला मदामा में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। सिआम्पिनो हवाई अड्डा पहुंचने पर रक्षा मंत्री का इटली में भारतीय राजदूत डॉ. नीना मल्होत्रा और वरिष्ठ इतालवी अधिकारियों ने स्वागत किया।

*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *