Sunday, March 3

उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव ने सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले को कायाकल्प आयुष के प्रथम व द्वितीय पुरस्कार से नवाजा

 सारंगढ़ बिलाईगढ़, 28 अगस्त 2023/ उप मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने रायपुर के एक निजी होटल में गत दिवस आयोजित कायाकल्प-आयुष पुरस्कार 2023 समारोह में राज्य के 25 आयुष संस्थाओं को पुरस्कार प्रदान किया, जिसमें सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले के 2 केन्द्र भी शामिल हैं। इसमें आयुष केंद्र एवं स्पेशलिटी क्लीनिक श्रेणी में जिले के आयुष केन्द्र कनकबीरा को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। इस श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के रूप में 75 हजार का चेक प्रदान किया गया। आयुर्वेद औषधालय भेडवन को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 50 हजार रूपए का चेक प्रदान किया गया। यह पुरस्कार स्वच्छता को बढ़ावा देने, संक्रमण की रोकथाम और अपशिष्ट प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले आयुष संस्थाओं को पुरस्कार मिला है। स्वच्छता, संक्रमण नियंत्रण तथा स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता का चार चरणों में मूल्यांकन के बाद उत्कृष्ट पाए गए 25 आयुष संस्थाओं का इन पुरस्कारों के लिए चयन किया गया था।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशानुसार आयुष संस्थाओं में स्वच्छता को बढ़ावा देने, संक्रमण की रोकथाम तथा अपशिष्ट प्रबंधन के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रदेश में कायाकल्प-आयुष का क्रियान्वयन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य है। छत्तीसगढ़ के 1174 आयुष संस्थाओं में से 1054 संस्थाओं ने कायाकल्प.आयुष में भागीदारी की। राज्य की 90 प्रतिशत संस्थाओं की सहभागिता काफी उत्साहवर्धक है। कायाकल्प-आयुष की शुरूआत के बाद पूरे देश में पहली बार छत्तीसगढ़ में आयुष संस्थाओं के मूल्यांकन के बाद चयनित संस्थाओं को पुरस्कृत किया गया। केन्द्रीय आयुष मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रीमती कविता गर्ग और चिकित्सा शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती रेणु जी. पिल्लै भी कायाकल्प-आयुष पुरस्कार समारोह में शामिल हुईं।
कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी से दोनों विजेता आयुष केन्द्रों के दलों ने की मुलाकात
कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी से जिले के आयुर्वेद औषधालय भेड़वन और आयुष केन्द्र कनकबीरा के विजेता प्राप्त अधिकारियों-कर्मचारियों ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद मुलाकात की। कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी ने सभी को पुरस्कार के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। जिला आयुर्वेद अधिकारी डा मीरा भगत ने प्रदेश स्तर पर जिले को प्राप्त उपलब्धि के लिए कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी सहित वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन व सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित की। संस्था प्रभारी डॉ. शेष बहादुर यादव, डॉ. अशोक पांडेय, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, संस्थाओं के फार्मासिस्ट सखाराम निराला, नरेश पटेल सहित औषधालय सेवक पद्मिनी पटेल, पीटीएस अर्जुन पटेल सहित सभी स्टाफ को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाइयां दी। इस अवसर पर डॉ. बी.आर. पटेल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *