Monday, May 27

धमतरी : परीक्षा परिणाम से उत्पन्न तनाव एवं डिप्रेशन को दूर करने के संबंध में जिला पंचायत सीईओ ने ली बैठक अधिकारियों की दिये आवश्यक निर्देश

धमतरी 30 अप्रैल 2024/ स्कूली बच्चों में परीक्षा परिणाम से उत्पन्न तनाव एवं डिप्रेशन को दूर करने के संबंध में आज जिला पंचायत सीईओ सुश्री रोमा श्रीवास्तव ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के परीक्षा परिणाम प्रतिवर्ष घोषित किए जाते हैं। विद्यार्थियों के अपेक्षित परिणाम नहीं आने से विद्यार्थी प्रायः तनाव में रहते हैं तथा कुछ विद्यार्थी तो डिप्रेशन में चले जाते हैं। परीक्षा परिणाम घोषित होने के पहले या बाद में विद्यार्थियों को निराश होने या तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है। पालकों को भी बच्चों से बहुत अधिक अपेक्षा नहीं रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी बच्चे में यह प्रवृत्ति पायी जाती है या इस संदर्भ में कोई सूचना मिलती है, तो स्वास्थ्य विभाग के ’’टोल फ्री नंबर 104 आरोग्य सेवा निःशुल्क परामर्श” पर सूचित किया जा सकता है। राज्य शासन ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए जिले में बच्चों एवं पालकों को जागरूक करने मुहिम चलाने के निर्देश दिये है।
सीईओ जिला पंचायत सुश्री श्रीवास्तव ने अभिभावकों और बच्चों की सहायता के लिए जिले में भी टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश दिये है, सूचना प्राप्त होने पर विद्यार्थियों के हित में तत्काल समाधान उपलब्ध कराया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि बच्चे अपेक्षानुसार परिणाम नहीं ला पाते, इस स्थिति में तनाव नहीं लेना चाहिए। कम नंबर लाने का मतलब यह नहीं है कि नॉलेज कम है ,कई व्यक्तित्व ऐसे हैं जो अपने बचपन में अच्छे नंबर नहीं ला पाए पर आगे जाकर उन्होंने बहुत ख्याति प्राप्त की। सीईओ सुश्री श्रीवास्तव ने कुछ ऐसे व्यक्तित्व का उदाहरण दिया-जिनके प्रारंभिक जीवन में चुनौतियां थी परंतु बाद में भी सफल हुए। उदाहरण के लिए बिल गेट्स, अल्बर्ट आइंस्टीन, थॉमस एडिसन। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों को हमेशा प्रोत्साहित करते रहना चाहिए। परिवार का वातावरण हमेशा सकारात्मक होना चाहिए, बच्चों को अन्य बच्चों के साथ तुलना नहीं करना चाहिए और अभिभावकों या माता-पिता को हमेशा बच्चों के साथ समय बिताना चाहिए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री टी.आर. जगदल्ले, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, डीपीएम प्रिया कंवर के अलावा विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *