Monday, June 17

स्काईवाक घोटाले की ईओडब्लू की जांच से ध्यान भटकाने धरने की नौटंकी

यूथ हब भाजपा सरकार के समय बनी योजना कांग्रेस सिर्फ आगे बढ़ा रही

कांग्रेस नेताओं ने भाजपा सरकार के समय की दस्तावेज जारी किया

रायपुर/ 07 जनवरी 2023।  भारतीय जनता पार्टी के द्वारा सांईस कालेज के पास बन रहे यूथ हब के विरोध को कांग्रेस ने भाजपा और राजेश मूणत की अवसर वादिता बताया है। राजीव भवन में पत्रकारवार्ता को महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने संबोधित किया। महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि यूथ हब प्रोजेक्ट राजेश मूणत के मंत्री रहते भाजपा की सरकार के समय स्वीकृत किया गया था। यूथ हब में सायकल ट्रेक, वेंडिग जोन, लैण्ड स्कैपिंग आदि बनाने की पूरी कार्य योजना थी। इसके लिये प्राक्कलन ड्रांइग डिजाईन आदि बनाने का वर्क आदेश 4 जून 2018 को जारी हुआ था। इसके लिये स्थल चयन स्वयं मंत्री राजेश मूणत एवं तत्कालीन स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों, कलेक्टर और एसपी ने किया। वर्तमान में तत्कालीन सरकार के समय बनाये गये प्लान को ही आगे बढ़ाया गया है। 80 हजार वर्ग फिट के प्रोजेक्ट में 74000 फिट लेंड स्केंपिंग, पार्किग आदि के लिये छोड़ा गया है। वहां पर कोई भी स्थाई निर्माण नहीं हो रहा। रोड विड में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं उत्पन्न की जा रही है। राजेश मूणत अपनी टिकट बचाने सक्रियता दिखाने धरना दे रहे है। राजेश मूणत दोहरे चरित्र के व्यक्ति है।

पत्रकारों को संबोधित करते हुये प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा और मूणत द्वारा यूथ हब विरोध की टाईमिंग ही सारे मामले की सच्चाई को खुद बयान कर देती है। यूथ हब पिछले 4 माह से बन रहा है। 90 प्रतिशत से अधिक काम पूरा होने के बाद इसका विरोध क्यों शुरू किया गया? दर असल जैसे ही स्काईवाक घोटाले की जांच इओडब्लू के द्वारा शुरू किया गया। वैसे ही राजेश मूणत जनता का ध्यान भटकाने के लिये यूथ हब के नाम पर धरने की नौटंकी शुरू कर दिये है। यह अपने घोटाले की जांच से बचने की कवायद है। अभी तो सिर्फ स्काईवाक की जांच शुरू हुई है उको मालूम है अभी आगे एक्सप्रेस वे, डीकेएस जैसे अनेकों घोटाले की जांच भी हाने वाली है। इसीलिये पहले से आंदोलन की नौटंकी कर रहे। यूथ हब, चौपाटी, किसी भी शहर की शान होती है। 15 साल पहले इस प्रकार की सुविधायें युवाओं को मिल जाना था। लेकिन नहीं मिला आज युवाओं को सुविधा मिल रही तो विरोध कर रहे है।

सभापति प्रमोद दुबे ने कहा कि भाजपा अपनी खीझ निकालने के लिये यूथ हब का विरोध कर रही। यह प्रोजेक्ट खुद उनके समय का था। युवाओं को मिलने वाली सुविधा का विरोध कर रहे है। यहां पर रहने वाले युवाओं को सुविधा मिलेगी। रायपुर शहर के लोगो के लिये विचरण का नया स्थान बनेगा। भाजपा को नागरिको की नहीं अपनी राजनीति की चिंता है। वहां पर विश्वविद्यालय में, सांईस कालेज में एनआईटी में सेमेस्टर की परीक्षाये चल रही। भाजपाई अपनी राजनीति करने वहां पर माईक लगाकर हल्ला मचा रहे। प्रजातंत्र में विरोध और असहमति का अधिकार विपक्ष को है। लेकिन उसका तर्क संगत कारण होना चाहिये। विरोध करान है धरना स्थल बूढापारा जाये अनुमति लेकर धरना दे यह तो भर्राशाही है बच्चों के हितो के खिलाफ है। भाजपा शासनकाल के समय स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एडिशनल एजेंडा के आइटम न.1 में रायपुर में यूथ हब बनाने की परियोजना स्वीकृत थी।
पत्रकारवार्ता में योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा, शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे, पार्षद श्रीकुमार मेमन, प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, सुरेन्द्र वर्मा, अजय साहू, वंदना राजपूत, प्रकाश मणी वैष्णव, अजय गंगवानी, श्रीनिवास राव उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *