Monday, June 17

जनचौपाल के लंबित आवेदनों का करें शीघ्र निराकरण-कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी


आगामी सप्ताह से शिविर के माध्यम से 6 वर्ष तक के बच्चों का बनेगा जाति प्रमाण-पत्र
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने ली समय-सीमा की बैठक

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 8  दिसम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागवार लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने सभी विभागों को जनचौपाल के लंबित आवेदनों का त्वरित निराकरण करने को कहा, साथ ही संबंधित आवेदनकर्ता को समय पर सूचित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने कल से शुरू हो रहे जिला स्तरीय युवा महोत्सव में संबंधित सभी विभागों को अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कर सुचारू रूप से आयोजन के संचालन करने संबंधी निर्देश दिए। उन्होंने विगत 1 दिसंबर को आयोजित पैरादान महाअभियान में सभी संबंधित विभाग प्रमुखों की प्रशंसा कर इस अभियान को आने वाले समय में तीन दिवस के लिए आयोजित करने के निर्देश दिए।
धान खरीदी कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने धान की जांच करने, स्टैकिंग के नियमों का पालन करने और समय पर धान उठाव करने, शत-प्रतिशत रकबा समर्पण, धान की नमी का उचित ढंग से मापन करने और धान की तौलाई में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी ना करते हुए अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने सभी धान खरीदी केंद्रों में पैरादान के प्रोत्साहन के लिए दो फ्लेक्स लगाने के निर्देश दिए ताकि जो भी किसान धान बेचने आएं वे सभी धान कटाई के पश्चात गौठानों में पैरादान करें। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों एवं अन्य धान ऊपार्जन केन्द्रों में किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरतते हुए धान खरीदी कार्य को सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से वर्तमान में चल रहे कुष्ठ एवं टीबी खोज अभियान के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा की।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने सभी सीएमओ को अवैध प्लाटिंग के मामलों पर सख्ती से कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व शिविर की जानकारी देते हुए कहा कि आने वाले सप्ताह से आंगनबाडिय़ों के माध्यम से एक पृथक शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें 6 वर्ष तक के बच्चों का जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। जिले स्तर पर इस शिविर का आयोजन इसलिए किया जा रहा है ताकि बच्चों को जल्द से जल्द जाति प्रमाण पत्र की सुविधा मिल सके। बैठक में कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए, ताकि 10वीं और 12वीं कक्षाओं का परीक्षा परिणाम पहले से बेहतर हो सके। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे स्वयं समय निकालकर अपने आसपास के स्कूलों में जाएं और बच्चों को अपना समयदान कर उन्हें पढ़ाएं, इससे उन्हें प्रोत्साहन भी मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि तथा आधार लिंक और ई-केवायसी की प्रक्रिया के निपटान करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने सड़क निर्माण कार्य, आवर्ती चराई, ओबीसी सर्वेक्षण, आयुष्मान कार्ड, श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना, सेजेस की भर्ती, वन अधिकार पत्र, कृष्ण कुंज, गोधन न्याय योजना, फल एवं सब्जी क्षेत्र विस्तार राजीव युवा मितान क्लब वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, राम वनगमन पथ, रामायण मंडली, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, हाट बाजार, राजीव गाँधी भूमिहीन किसान योजना आदि विषयों पर विभागवार चर्चा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। उक्त बैठक में संयुक्त कलेक्टर डॉ स्निग्धा तिवारी, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *