Friday, June 21

नानगुर में मनाया गया जिलास्तरीय गौरव दिवस समारोह

यह पिछले चार साल में किए गए कार्य का लेखा जोखा जनता के सामने रखने का अवसर: संसदीय सचिव श्री जैन

जगदलपुर, 17 दिसंबर 2022/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में शासन के चार साल पूर्ण करने पर आज गौरव दिवस का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम नानगुर स्थित गौठान में आयोजित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन ने कहा कि यह अवसर पिछले चार साल में किए गए कार्य के लेखाजोखा को जनता के सामने रखने का अवसर है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल ने शपथ ग्रहण करने के साथ ही किसानों का कर्ज माफ किया और उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने का निर्णय भी लिया। यही कारण है कि पिछले चार वर्षों में धान बेचने वाले किसानों की संख्या लगातार बढ़ी है और इस साल 110 लाख टन धान खरीदी का अनुमान है। इसके साथ ही सिंचाई लगान भी माफ किया गया। यह सरकार धान के साथ कोदो-कुटकी, रागी जैसे लघु धान्य फसल के साथ फलदार वृक्ष लगाने वाले किसानों को भी प्रतिवर्ष प्रोत्साहन राशि दे रही है। गोबर और गोमूत्र की खरीदी कर जैविक कृषि को प्रोत्साहित कर रही है। ग्रामीण औद्योगिक पार्क के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है। इसके माध्यम से उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है, वहीं बिक्री के लिए सी-मार्ट खोले जा रहे हैं। तेंदूपत्ता के प्रति मानक बोरा का दर ढाई हजार रुपए से बढ़ाकर चार हजार रुपए किया गया। चार वर्ष पूर्व जहां मात्र सात प्रकार के लघु वनोपजों को समर्थन मूल्य पर क्रय किया जाता था, वहीं इसकी संख्या बढ़कर अब 65 हो गई है। वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को वन अधिकार पट्टे दिए गए और उन्हें राजीव न्याय योजना के साथ ही अन्य योजनाओं से जोड़ा गया। बस्तर में किसानों को 4200 एकड़ से अधिक भूमि लौटाने का कार्य भी इस सरकार द्वारा किया गया।
मुख्यमंत्री जब यहां भेंट मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचे थे, तब यहां के लोगों ने आत्मानंद स्कूल की मांग की थी और मुख्यमंत्री ने लोगों की इस मांग को पूरा करने की घोषणा कर स्कूल खोला। इसके साथ ही यहां तहसील, थाना और 133 केवी सब स्टेशन की सौगात भी दी। स्वास्थ्य सेवाएं अब हाट-बाजार क्लीनिक के माध्यम से गांव-गांव तक पहुंच रही है। संभाग के सबसे पुराने अस्पताल का गौरव लौटाया। नानगुर से कोंलेंग और चचालगुर तक सड़क का निर्माण करवाया।
इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजीव शर्मा ने कहा कि चार साल पूर्व मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसान, मजदूर, महिला और युवा हितैषी सरकार ने प्रदेश की बागडोर संभाली। उन्होंने छत्तीसगढ़िया गौरव को पुनः स्थापित किया। यहां की लोक संस्कृति, परंपराएं, खेलकूद, खान-पान आदि का सम्मान अब पुनः स्थापित हो रहा है।
कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विकास कार्यों के साथ ही कला और संस्कृति के संरक्षण की दिशा में भी कार्य किया गया। पिछले चार वर्षों में शासन द्वारा संचालित योजनाओं के बस्तर जिले में बेहतर क्रियान्वयन में जनता का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा यहां भेंट मुलाकात के दौरान जनता की मांग पर सहकारी बैंक की शाखा स्थापना की घोषणा की गई थी। बैंक स्थापना की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है तथा शीघ्र ही इसका संचालन प्रारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा व्यक्ति को इकाई मानकर विकास कार्य किए जा रहे हैं, जिनके बहुत अधिक सकारात्मक परिणाम दिखाई दे रहे हैं। न्यूनतम आय योजना के तहत न्याय योजना प्रारंभ करते हुए भूमिहीन कृषि श्रमिकों को भी अब प्रतिवर्ष सात हजार रुपए प्रदान किया जा रहा है। जनता की आवश्यकताओं को देखते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन से इसके सकारात्मक परिणाम भी शीघ्रता से दिखाई दे रहे हैं। इस अवसर पर मत्स्य पालन विभाग द्वारा हितग्राहियों को जाल और आइस बॉक्स प्रदान किया गया।

जनसंपर्क विभाग ने किया शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रदर्शन

इस अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को आकर्षक ग्राफिक्स एवं तस्वीरों के माध्यम से प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही कला पथक दल द्वारा नाट्य और गीत संगीत के माध्यम से शासन के योजनाओं की जानकारी देकर उनके लाभ उठाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया गया।
इस अवसर पर जनपद सदस्य श्री नीलू बघेल, नानगुर सरपंच श्रीमती शांति बघेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी श्री डीपी साहू, अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री नंदकुमार चैबे, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गौतम पाटिल सहित जनप्रतिनिधि, गौठान समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *