Monday, June 17

सरकार का एक ही लक्ष्य है, विकास और जनता का कल्याण : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री हों या कलेक्टर सभी हैं जनता के सेवक
किसानों के कर्ज का बोझ मैं उतारूँगा
नगर निगम बनेगी शिवपुरी नगरपालिका
यह विकास का मेला है
शिवपुरी को नगर निगम बनाया जायेगा, सौंदर्यीकरण के लिये 8.5 करोड़ रूपये
सीएमओ और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को किया निलंबित
सीईओ जिला पंचायत और जिला खेल अधिकारी को सम्मानित किया
शिवपुरी में संभाग स्तरीय स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री
135 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का किया भूमि-पूजन/लोकार्पण
योजनाओं के हितग्राहियों से किया संवाद
जिला पर्यटन कैलेण्डर एवं विकास पुस्तिका “पहल का हुआ विमोचन

भोपाल(IMNB). मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार का एक ही लक्ष्य है, विकास और जनता का कल्याण। यहाँ जनता की अदालत लगी है, सभी के कार्य होंगे। मुख्यमंत्री हो या कलेक्टर हो, सभी जनता के सेवक हैं। जनता का राज है, सभी मिल कर कार्य करने का संकल्प लें। आगामी 6 अप्रैल से पुन: जन-सेवा अभियान चलेगा, जिस व्यक्ति का नाम छूटा होगा, उसका जोड़ा जायेगा। गरीब, किसान और आम नागरिक परेशान न हों, दर-दर ठोकर न खायें, गाँव/क्षेत्र में ही उनका कार्य हो। सरकार भोपाल से नहीं चौपाल से चलेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शिवपुरी में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में संभाग स्तरीय स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने मंच से ही 135 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों श्री विक्रम केवट, आयुष्मान योजना, श्री अर्पित भार्गव, उच्च शिक्षा सहायता योजना आदि से संवाद किया। श्री चौहान ने जिला पर्यटन पुस्तिका का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गत सरकार द्वारा जिन किसानों को कर्ज माफी का झूठा आश्वासन देकर उन पर ब्याज की गठरी लाद दी गई थी, उनके कर्ज की ब्याज की राशि भरवाने का सरकार कार्य करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह विकास का मेला है। मैं यहाँ भाषण देने नहीं कार्य करने आया हूँ। प्रदेश में आगामी 15 अगस्त तक एक लाख सरकारी नौकरियों पर भर्ती की जायेगी। सरकार 8 लाख रूपये तक की सालाना आय वाले परिवारों के बच्चों की उच्च शिक्षा की फीस भरवा रही है। बच्चे खूब पढ़े और आगे बढ़ें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि शिवपुरी को नगर निगम बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी। शिवपुरी को हर क्षेत्र में नम्बर वन बनाया जायेगा। नगर के सौंदर्यीकरण के लिये 8.5 करोड़ रूपये दिये जायेंगे। उत्कृष्ट “थीम रोड” निर्माण की भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की। उन्होंने उपस्थितों को शिवपुरी को विकास का उदाहरण बनाने में पूर्ण सहयोग करने का संकल्प दिलाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री सिंधिया पूरे देश की प्रगति एवं विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ योग्यदान दे रहे है। जब यूक्रेन में हमारे बच्चे फँस गए थे तब प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री सिंधिया को वहाँ से बच्चों को वापस लाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी। श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया का प्रदेश की प्रगति और विकास में महत्वपूर्ण योग्यदान है। उनके नेतृत्व में प्रदेश में खेलो इंडिया गेम्स हो रहे हैं और ग्लोबल स्किल पार्क बन रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भगवान शिव की नगरी शिवपुरी ऐतिहासिक और अद्भुत नगरी है। यह पर्यटन का महत्वपूर्ण केन्द्र है। श्योपुर में चीते आ गए हैं, शिवपुरी में टाइगर आने वाले हैं। शिवपुरी की गुजिया, बेड़ई, दाल बाटी, चूरमा, समोसे, कचोड़ी मशहूर हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज शिवपुरी में एक लाख 13 हजार पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के स्वीकृति-पत्र दिये जा रहे हैं। गाँव-गाँव, वार्ड-वार्ड शिविर लगाए गए और जनता के आवेदन प्राप्त किये गये। अभियान में ग्वालियर संभाग के सभी जिलों में लगभग 7 लाख हितग्राहियों को चिन्हित किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन-प्रतिनिधि अधिकारी, कर्मचारी सभी की ड्यूटी है कि वे जनता की बेहतर सेवा करें। अच्छा कार्य करने वालों को मामा गले लगाएगा और कंधे पर बिठा कर घुमायेगा, पर गड़बड़ी वालों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्य में लापरवाही बरतने पर शिवपुरी के सीएमओ श्री शैलेष अवस्थी और राशन में गड़बड़ी पाए जाने पर पिछोर के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री नरेश मांझी को निलंबित करने के भी निर्देश दिये। श्री चौहान ने निर्देश दिये कि जिले में उचित मूल्य राशन के वितरण की सही मॉनीटरिंग हो। जो पात्र हितग्राही छूट गये हैं, उनका नाम जोड़ा जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि एयरपोर्ट से झांसी रोड तक की सड़क जनवरी तक दुरुस्त कर दी जाये। मुख्यमंत्री ने सनकटा डेम के निर्माण की घोषणा की और सभी औपचारिकताएँ पूरी कर निर्माण कार्य चालू करने को कहा। उन्होंने सरकुला एवं कूनो बांध बनाने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य आजीविका मिशन के माध्यम से प्रदेश में बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान चल रहा है। शिवपुरी जिले में 12 हजार 270 महिला स्व-सहायता समूह हैं, जिनसे एक लाख 40 हजार महिलाएँ जुड़ी हुई हैं। इनमें से 55 हजार बहनों की मासिक आय 10 हजार से अधिक हो गई है। सहरिया समाज की बहनों को एक हजार रूपये प्रति माह पोषण आहार अनुदान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अमृत सरोवरों के उत्कृष्ट कार्य के लिये जिला पंचायत सीईओ श्री उमराव सिंह और खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिये खेल अधिकारी श्री के.के. खरे को सम्मानित किया।

केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की दशा और दिशा बदली है। शिवपुरी भगवान शिव की पवित्र नगरी है और इसके विकास और प्रगति में मुख्यमंत्री कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान की डबल इंजन सरकार देश और प्रदेश का तेज गति से विकास कर रही है। कोरोना काल में जहाँ प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विश्व एवं देश की समस्या का समाधान किया, वहीं श्री चौहान ने प्रदेश की जनता को राहत देने के लिये अथक परिश्रम किया।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि मेरे पूर्वजों ने माधव नेशनल पार्क के विकास का जो सपना देखा था, वह अब पूरा हो रहा है। प्रदेश में पर्यटन तेजी से विकसित हो रहा है। आगामी समय में माधव नेशनल पार्क में 3 शेर आने वाले हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने 6 हजार रूपये केन्द्रीय किसान सम्मान निधि के साथ ही किसानों को 4 हजार रूपये प्रदेश की ओर से देने की योजना बनाई।

खेल, युवा कल्याण एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी क्षेत्र एवं प्रदेश का तेज गति से विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हर खेत में पानी, हर बच्चे को सुरक्षा सुनिश्चित की। आज प्रदेश में लाखों लाड़ली लक्ष्मियाँ सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो रही हैं। हम सभी की जिम्मेदारी है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश चहुँमुखी विकास कर रहा है। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया भी देश और प्रदेश के विकास में निरंतर संलग्न हैं। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में शिवपुरी जिले के एक-एक गाँव, नगर में शिविर लगा कर जन-समस्याओं को हल किया गया और विभिन्न सरकारी योजनाओं में नये हितग्राहियों का चयन किया गया। सभी को आज स्वीकृति-पत्र दिये जा रहे हैं। सांसद श्री के.पी. सिंह ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में नर्मदा घाटी विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह और लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ उपस्थित थे। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान से लाभान्वित हितग्राहियों सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *