Sunday, March 3

20 अगस्त से सभी ग्राम पंचायतों में होगा ग्राम सभाओं का आयोजन

मवेशियों को सड़को पर आने से रोकने के लिए ग्राम सभाओं में होगी चर्चा
इस बार ग्राम सभा में लिए गए निर्णयों की वीडियो रिकार्डिंग मोबाईल एप्प पर होगी अपलोड

रायपुर 16 अगस्त 2023/ रायपुर जिले में आगामी 20 अगस्त से सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम विकास योजना के साथ-साथ इस बार ग्राम सभाओं में मवेशियों को सड़कों पर आने से रोकने के लिए, मवेशियों से हो रही सड़क दुर्घटनाओं और जान-माल के नुकसान को रोकने के उपायों पर भी प्रभावी चर्चा होगी। ग्रामीणों के बीच मवेशियों को सड़कों पर नहीं आने देने के लिए जन-जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ संकल्प भी ग्राम सभाओं में पारित किए जाएंगे। इस बार ग्राम सभाओं में लिए गए निर्णयों की अधिकतम 15 मिनट की वीडियो रिकार्डिंग भी की जाएगी और उसे ग्राम सभा निर्णय मोबाईल एप्प पर अपलोड किया जाएगा। ग्राम सभा की गतिविधियों को वाइब्रेंट ग्राम सभा पोर्टल https://meetingonline.gov.in एवं GPDP पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा।

कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आगामी 20 अगस्त से सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए है। ज्ञात हो कि छत्तीगढ़ पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा-6 में ग्रामसभा का प्रत्येक तीन मास में कम से कम एक सम्मिलन आयोजित करने का प्रावधान है।

ग्राम सभाओं की बैठक में ग्राम सभा की पूर्व बैठक में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन, पंचायतों के विगत तिमाही के आय-व्यय की समीक्षा एवं अनुमोदन, पिछली छमाही में विभिन्न योजनाओं से स्वीकृत कार्य के नाम, प्राप्त राशि स्वीकृत राशि, व्यय राशि एवं कार्य की अद्यतन स्थिति का वाचन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से संबंधित जिलों की ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना में ग्रामीण परिवारों द्वारा रोजगार की मांग तथा उपलब्ध कराये गये रोजगार की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

ग्राम सभाओं में गौठानों के प्रबंधन एवं संचालन के संबंध में चर्चा, सुराजी ग्राम योजना के तहत नरवा, गरुवा, घुरूवा एवं बाड़ी से संबंधित कार्यों की प्रगति के संबंध में चर्चा, सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण एवं हितग्राहियों का सत्यापन के संबंध में कार्यवाही, जरूरतमंद व्यक्तियों के लिये पंचायतों द्वारा वितरित खाद्यान्न एवं उसके लाभान्वितों के नामों का वाचन, जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन से संबंधित प्रकरणों के लंबित, निराकृत एवं वितरित प्रमाण पत्रों की जानकारी दी जाएगी।

इसी तरह ग्राम सभाओं में मौसमी बीमारियों के निदान एवं निवारण पर चर्चा करना एवं उससे निपटने चिकित्सकीय सुविधाओं का अवलोकन करना एवं इस संबंध में जागरूकता फैलाना, ग्राम पंचायतों में कर रोपण और वसूली आदि की प्रगति के बारे में भी चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *