Thursday, February 29

स्वास्थ्य केन्द्र प्रसव-सिजेरियन के प्रकरणों को आवश्यकता पडने पर जिला अस्पताल मंे ही रेफर करें: डॉ भुरे

कलेक्टर ने ली ज़िला स्वास्थ्य समिति की बैठक

रायपुर 16 सितम्बर 2023/ जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र,-उपस्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आने वाले प्रसव के प्रकरणों का संबंधित स्वास्थ्य केन्द्र में ही समाधान करें। यह प्रयास करें कि उस केन्द्र मे ही प्रसव कराएं, यदि सिजेरियन या रेफर करने की स्थिति आए तो मातृ-शिशु स्वास्थ्य केन्द्र जिला अस्पताल कालीबाड़ी मे ही भेजंे। यदि प्रसव-सिजेरियन के प्रकरण रात्रि के समय भी आए तो उस स्थिति में भी प्रसव कराएं। गर्भवती महिलाओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करने पड़े। यह बात कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने रेडक्रास सभाकक्ष में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कही।

डॉ भुरे ने कहा कि सभी स्वास्थ्य केंन्द्रो और अस्पतालों में आने वाले मरीजों की उचित एवं गंभीरता पूर्वक जांच और ईलाज करें। वहां आने वाले मरीजों के साथ सदव्यवहार करें। जो दवाईयॉ उपलब्ध हो उन्हे मरीजो को तत्काल प्रदान करें। गर्भवती महिलाओं और अन्य मरीजों की सोनोग्राफी की सुविधा जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों-अस्पतालों में उपलब्ध कराएं। साथ ही आवश्यकता होने पर स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण जिला अस्पताल कालीबाड़ी में प्रदान करंे। उन्होंनेे समय सीमा में भर्ती पूर्ण करने और लंबित आयुष्मान कार्ड के पंजीयन को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत गड़बड़ी करने वाले सेंटरों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए ।

डॉ भुरे ने कहा कि टीकाकरण का कार्य प्राथमिकता से करें। साथ ही टीकाकरण की चरणबद्ध और समयबद्ध रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर द्वारा समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा भी की गई विशेष रूप से डेंगू, टीबी, लेप्रोसी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर नियमित रूप से स्वास्थ्य की गतिविधियों को आयोजित करने एवं लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलती रहे, इस पर भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *