Friday, February 23

“महिला सशक्तिकरण की आवाज हूँ – मैं शिवराज हूँ”

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहना योजना की बढ़ी हुई राशि रूपए 1250 की किस्त जारी की
सिंगल क्लिक से 1 करोड़ 31 लाख बहनों के खातों में जारी किए 1597 करोड़ रूपए
मुख्यमंत्री ने बुरहानपुर में 182 करोड़ 72 लाख रूपए के 26 कार्यों का लोकार्पण किया और 219 करोड़ 60 लाख रूपए के 19 कार्यों का शिलान्यास किया
पुलिस के 35 प्रतिशत पदों पर होगी बेटियों की भर्ती
ताप्ती मेगा रिचार्ज की योजनाओं को भी मूर्त रूप दिया जाएगा
केले की फसल के लिए फसल बीमा योजना सुनिश्चित की जाएगी
मुझे तब संतोष होगा जब लिंगानुपात एक समान होगा
फसल बीमा योजना में केले की फसल को शामिल करेंगे
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुरहानपुर में महिला सम्मेलन को किया संबोधित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुरहानपुर जिले में 182 करोड़ 72 लाख रूपए की लागत से बने 26 कार्यों का लोकार्पण तथा 219 करोड़ 60 लाख रूपए की लागत के 19 कार्यों का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया। लोकार्पण के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 68 करोड़ 21 लाख की लागत से बने असीर-धूलकोट-घाटाखेड़ी मार्ग, 38 करोड़ 82 लाख की लागत से नेपानगर रेलवे क्रासिंग पर बने ओव्हर ब्रिज, 50 सीटर डिग्री कॉलेज भवन धूलकोट, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नेपानगर, शाही किला बुरहानपुर में लाईट एंड साउंड प्रोग्राम की व्यवस्था तथा अन्य कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 145 करोड़ की पांगरी मध्यम सिंचाई परियोजना, 23 करोड़ की इंदौर-इच्छापुर मार्ग पर स्थित 13.80 किलोमीटर लंबे नेपाफाटा से नेपानगर मार्ग निर्माण सहित अन्य कार्यों का भूमिपूजन भी किया।

प्रदेश में बेटा-बेटी बराबर हों

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना, बहनों के आत्म-सम्मान और आत्म-विश्वास को बढ़ाने के लिए आरंभ की गई है। बहनें योजना में मिल रही राशि का सही उपयोग करें और अपनी जिन्दगी बदलें। हम हर बहन की प्रतिमाह आय 10 हजार रूपए करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। आजीविका मिशन के अंतर्गत स्व-सहायता समूह की बहनों ने कई कार्य आरंभ किए हैं। बहनें गर्व और सम्मान के साथ अपनी जिन्दगी जिये, यह हमारा मिशन है। मेरे लिए वो दिन चैन और संतोष का होगा जिस दिन एक हजार बेटों पर समान लिंगानुपात में एक हजार बेटियां जन्म लेंगी। प्रदेश में बेटा और बेटी बराबर हों।

मुख्यमंत्री श्री चौहान बहनों के स्नेह और अपनत्व से हुए भावुक

मुख्यमंत्री श्री चौहान का जनप्रतिनिधियों ने बड़ी पुष्प माला से स्वागत किया। बहनों द्वारा आरती उतारने और उनके स्वरचित गीतों की प्रस्तुति से भावुक होकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं वचन देता हूँ कि “बहनों के जीवन में कभी अंधेरा नहीं रहने दूंगा”। उन्होंने कहा कि “महिला सशक्तिकरण की आवाज हूँ – मैं शिवराज हूँ”, महिला सशक्तिकरण मेरे लिए जीवन का मिशन है, मुझे बहन-बेटियों में जगत जननी भवानी के दर्शन होते हैं।

बुरहानपुर में जल जीवन मिशन में सभी घरों में नल से जल मिल रहा है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुरहानपुर में सिंधी भाईयों की समस्याओं का समाधान करते हुए जली दुकानों के लिए निविदा जारी कर दी गई है। जली दुकानों के बदलें उन्हें दुकानें उपलब्ध कराई जाएंगी, राशि का अंतर राज्य सरकार वहन करेगी। ताप्ती मेगा रिचार्ज की योजनाओं को भी मूर्त रूप दिया जाएगा, जिससे पानी की कमी न रहे। बुरहानपुर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी घरों में नल से जल उपलब्ध कराया जा रहा है।

गरीब और‍किसान के बच्चों को निजी स्कूलों से भी बेहतर स्कूल मिलेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब और‍किसानों के बच्चों को भी निजी स्कूलों से भी अच्छी शिक्षा मिले, इसके लिए प्रदेश में सीएम राइज स्कूल बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक स्कूल की बिल्डिंग 38 से 40 करोड़ रूपये की लागत से बन रही है। यह स्कूल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। विद्यार्थियों को लैब, लेपटॉप, लायब्रेरी, खेल मैदान, स्मार्ट क्लास, विद्यार्थियों को बस से आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी। सभी को शिक्षा का समान अधिकार मिले, इसके लिए हम हर स्तर पर कार्य कर रहे हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने और उनमें प्रतिस्पर्धा का भाव विकसित करने के उद्देश्य से उन्हें लेपटॉप, स्कूटी आदि उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थी पढ़ें और आगे बढ़ें, हमारी यही मंशा है। जिन परिवारों की वार्षिक आय 8 लाख रूपए तक है, उन परिवारों के बच्चों का प्रतिष्ठित मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश होने पर फीस का भुगतान राज्य सरकार द्वारा कराया जाएगा।

आकर्षण का केन्द्र रहा केले के रेशे से बना फोटो फ्रेम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीप प्रज्जवलित एवं कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। महिला सम्मेलन में मौजूद बहनों का मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान की बहनों ने आरती तथा नजर उतारकर अभिवादन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को स्व-सहायता समूह की बहनों ने एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत केले के रेशे से बनाए फोटो फ्रेम भेंट किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को बुरहानपुर के पर्यटन स्थलों की एक झलक पर आधारित प्रतिकृति भेंट की गई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किए हितलाभ वितरित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीखो-कमाओ योजना, एम.एस.एम.ई. प्रोत्साहन योजना के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये। जय श्री राम स्व-सहायता समूह को कच्ची घानी तेल के लिए तीन लाख रूपए का चेक प्रदान किया गया। ग्राम हिंगना रैयत की राशन दुकान का आवंटन स्व-सहायता समूह को किया गया। श्री अमित पाटिल को केला यूनिट लगाने और सुश्री वैष्णवी शिंदे को ग्राम बोरसर में कस्टम हायरिंग केन्द्र के लिए आर्थिक सहयोग का चेक प्रदान किया गया। कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री तथा बुरहानपुर के प्रभारी श्री प्रेम सिंह पटेल, सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल, महापौर श्रीमती माधुरी पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गंगाराम मार्को, विधायकगण, नगरीय निकायों तथा पंचायतों के पदाधिकारी, पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *