Tuesday, April 16

महिनों से लंबित सीमांकन के मामले में कलेक्टर से शिकायत पर हुआ तुरंत निराकरण, प्रार्थी ने जनदर्शन में पहुंचकर जताया आभार

– आर.आई. के द्वारा सीमांकन गलत रिपोर्ट की शिकायत, कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश गलत पाए जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई
दुर्ग 22 नवम्बर 2022/आज जनदर्शन कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणाा ने जिले वासियों की समस्याएं सुनी।
महीनों से लंबित सीमांकन के मामले में कलेक्टर से शिकायत पर हुआ तुरंत निराकरण- भिलाई निवासी बीएसपी से रिटायर्ड श्री नंद कुमार देवांगन की पाटन में जमीनों मंे कतिपय तत्वों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। जिसकी वजह से उसके सीमांकन में दिक्कत आ रही थी। इसकी शिकायत प्रार्थी ने अगस्त माह में कलेक्टर से की थी। कलेक्टर ने तुरंत इस मामले का निराकरण करने हेतु एसडीएम पाटन को निर्देशित किया। जिस पर उन्होंने त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रार्थी के दोनों जमीनों का सीमांकन की प्रक्रिया पूरी कर प्रार्थी को प्रमाण पत्र सौंपा। प्रार्थी ने जनदर्शन में पहुंचकर त्वरित निराकरण के लिए कलेक्टर का आभार व्यक्त किया।
ग्राम अकोली में प्रेम विवाह के कारण सामाजिक बाहिष्कार और आर्थिक जुर्माने का प्रकरण भी जनदर्शन में आया। जिस पर कलेक्टर ने दोनों पक्षों को गंभीरता से सुना। सामाजिक संगठन ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि पहले हमने जुर्माने की बात कही थी। एसडीएम के द्वारा इसके कानूनी पक्षों के बारे में जानकारी होने पर हमने किसी तरह का जुर्माना नहीं लगाया है और न ही सामाज या गांव में कहीं आने जाने पर रोक है। कलेक्टर ने दोनों पक्षों को शांति और प्रेम से रहने की समझाईश दी और सामाज के प्रमुखों से कहा कि किसी तरह की असहज स्थिति उत्पन्न न हो इस बात का ध्यान रखने कहा।
इसी प्रकार मठपारा वार्ड क्रं. 3 चंडी चौक के पास सड़क में अवैध निर्माण से आवागमन में दिक्कत की शिकायत कलेक्टर से की गई। आवेदक ने बताया कि चंडी चौक से नायापारा जाने वाली रोड पर बड़ी व भारी वाहनों, स्कूल बसों का लगातार आवागमन होता रहता है। विकास सायकल स्टोर्स के संचालक विकास नरड के द्वारा दुकान से बाहर रोड में 07 फीट टीन शेड बनाया गया है। जिससे यातायात अवरूद्ध होता है एवं अवागमन दिक्कत आती है। इस पर कलेक्टर ने तुरंत संज्ञान लेते हुए नगर निगम दुर्ग को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
इसी प्रकार नगपुरा के रहवासियों ने बताया कि स्वामी आत्मानंद स्कूल नगपुरा में भृत्य के  लिए 04 पद, चौकीदार के लिए 01 पद एवं अंशकालीन सफाई कर्मचारी (02 घंटे) 02 पद की भर्ती हो गई थी। शिकायत होने के बाद उक्त सभी पदों पर भर्ती को निरस्त कर दिया था। आवेदक ने बताया कि नगपुरा के स्वामी आत्मानंद शाला में पदस्थ श्री माधोप्रसाद गायकवाड़ के पुत्र श्री राहुल गायकवाड़ को शिकायत के बाद भी डेली वेजेस में रखा गया है तथा एक अन्य पद श्रीमती कामनी यादव को भी डेलीवेजेस में रखा गया है। कलेक्टर ने संबंधित मामले का संज्ञान लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी इस संबंध में जांच के निर्देश दिए।
ग्राम बोरई के कृषक ने बताया कि गावं के एक व्यक्ति विशेष ने उनकी कृषि भूमि बलपूर्वक कब्जा कर लिया है। सात वर्ष से वह तहसील कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। दिनांक 14 जुलाई 2020 को आर.आई. रेखा शुक्ला व कोटवार सीमांकन स्थल पर पहुंचे उस दिन बारिश हो रही थी। चूंकि कृषक ने उन्हें पहले सूचित कर दिया था बारिश होने पर सीमांकन नहीं किया जा सकता। किंतु आर.आई के द्वारा स्थल का निरीक्षण कर मौसम साफ होने पर सीमांकन करने की बात कही गई। किंतु उन्होंने अपने रिपोर्ट में गलत जानकारी देते हुए स्थल का सीमांकन आसपास सभी भूमि स्वामियों की उपस्थित होना बताया है जो कि पूरी तरह निराधार है। कलेक्टर ने प्रकरण पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम दुर्ग को इस संबंध में जांच कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।
ःः000ःः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *