Saturday, May 18

अत्याधिक गर्मी की संभावना को देखते हुए मतदान केन्द्रों में पेयजल, छांव, मेडिकल कीट सहित अन्य मूलभूत सुविधा दुरूस्त रखें-कलेक्टर महोबे

कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों की स्थिति, मतदान दलों के रूट चार्ट, वेब कास्टिंग सहित निर्वाचन गतिविधियों से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तैयारियों की समीक्षा की

कवर्धा, 20 अप्रैल 2024। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए लोकसभा संसदीय क्षेत्र राजनांदगांव के अंतर्गत कबीरधाम जिले के दोनों विधानसभा में महिला, युवा, दिव्यांग द्वारा संचालित मतदान केंद्र, आदर्श मतदान केन्द्र की मूलभूत सुविधा सुनिश्चित करने तथा वेब कास्टिंग के संबंध में जिले के सभी नोडल अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में मतदान केन्द्रों की स्थिति, मतदान दलों के रूट चार्ट आने-जाने का रास्ता, वेब कास्टिंग सहित निर्वाचन गतिविधियों से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तैयारियों पर समीक्षा हुई।
कलेक्टर श्री महोबे ने जिले के विधानसभा पंडरिया और कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के कुल 804 मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं की गहन समीक्षा की। उन्होने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मूलभूत सुविधाओं को दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि जिले के दोनों विधानसभा के 150 मतदान केन्द्रों में पुरूष सहित महिला मतदान अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, इन मतदान केन्द्रों में सुरक्षित रुकने और यात्रा की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने इसके लिए जनपद मुख्यालय में रिजर्व वाहन रखने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं और पुरुषों के रुकने के लिए अलग-अलग कमरे और शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि 26 अप्रैल मतदान दिवस के दिन अधिक गर्मी रहने की संभावना को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में पेयजल एवं अन्य उपयोग के लिए जल पर्याप्त होना चाहिए। पेयजल के लिए मतदान केंद्र में प्याऊ केंद्र रखने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री महोबे ने सभी मतदान केन्द्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे मतदान भवन केन्द्र की अच्छी स्थिति सहित बिजली, पेयजल, छांव, रैंप, फर्नीचर, शेड, पार्किंग, महिला एवं पुरूष के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था मतदान दलों की ठहरने की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मतदाता सुविधा केन्द्र, मतदाताओं के मतदान स्थलों तक पहुंचने के लिए रास्ता, साइन बोर्ड लगे होने चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए बुजुर्गों, गर्भवती माताओं और दिव्यांगो को प्राथमिकता में रखकर मतदान करवाई जाए। उन्होंने कहा कि जिले से श्रमिक रोजगार के लिए अन्य राज्य पलायन करते है उन श्रमिकों को मतदान दिवस के दिन मतदान के लिए जागरूक करें। इसके लिए बाहर से आने वाले बस स्टॉपेजों पर स्वीप टीम द्वारा उनका स्वागत करते हुए मतदान के लिए प्रेरित करें।

मतदान दिवस के दिन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों तैनात रहेंगे स्वास्थ्य अमला

कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि भारत निर्वाचन के गाइड लाइन के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों के लिए मेडिकल कीट उपलब्ध होना चाहिए। इसके साथ ही गर्मी के बचाव के लिए क्या किया जाना चाहिए इसके लिए रखे जानें वाली सावधानियां के लिए अपील जारी करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस के दिन सभी प्राथमिक, उप स्वास्थ्य, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मेडिकल स्टाफ ड्यूटी पर तैनात रहे तथा आपातकालीन संपर्क नंबर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी एम्बुलेंस वाहन चालक सहित तैयार अवस्था में अलर्ट रहें।

जिले में 42 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे

राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र-06 के अंतर्गत कबीरधाम जिले के दोनो विधानसभा में 42 आदर्श मतदान केन्द्र बनाएं जाएंगे। विधानसभा 71 पंडरिया में 21 और विधानसभा 72 कवर्धा में 21 आदर्श मतदान केन्द्र बनाएं जाएंगे। इनमें 10 आर्दश मतदान केन्द्र, 20 महिला मतदान केन्द्र, दो दिव्यांग मतदान केन्द्र और 10 युवा मतदान केन्द्र शामिल है। कलेक्टर श्री महोबे ने आदर्श मतदान केन्द्र में सभी समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदर्श मतदान केन्द्र आर्कषक होना चाहिए। इन मतदान केन्द्रों में मतदाताओं और बुजुर्गों को जानकारी और सहयता के लिए स्काउड गाईड, नेहरू युवा केन्द्र, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग के वालिंटियर्स मौजुद रहेंगे। इन मतदान केन्द्रों में सेल्फी जोन भी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि जिले के बैगा बाहुल क्षेत्रों में इको फ्रेंडली मतदान केन्द्र बनाएं जाएं, जहां पर्यावरण के अनुकुल सभी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

जिले के दोनों विधानसभा में 402 मतदान केन्द्रों में किया जाएगा वेब कांस्टिग

जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 402 मतदान केन्द्रों में वेब कांस्टिग किया जाएगा। जिसमें विधानसभा 71 पंडरिया में 197 एवं 72 कवर्धा में 205 मतदान केन्द्र शामिल है। आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में इस बार मतदान केन्द्र के अंदर के अतिरिक्त बाहर भी वेब कांस्टिग किया जाएगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र में दो कैमरे स्थपित किए जाएंगे। एक कैमरा मतदान केन्द्र के अंदर और एक बाहर लगाया जाएगा। शिकायत और सुझाव के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनाया गया है कंट्रोल रूम 24 घंटा संचालित होगा।

कलेक्टर ने सभी मतदान केन्द्रों में व्हील चेयर रखने के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री महोबे ने दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचने के लिए सभी मतदान केन्द्रों में व्हील चेयर रखने के निर्देश दिए। उन्हांने सभी जनपद सीईओ को व्हील चेयर की समुचित व्यवस्था बनाने के लिए कहा है। समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक ने बताया कि आयोग के निर्देश पर यह व्यवस्था बनाई गई है। दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मुख्य मार्ग से मतदान केन्द्र और मतदान केन्द्र से अंदर जाने के लिए व्हील चेयर व्यवस्था कर ली गई है।
समाचार क्रमांक/000 फ़ोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *