Saturday, June 22

रकबा वृद्धि वाले क्षेत्रों का करें निरीक्षण-सीईओ मिश्रा


समाधान शिविर में प्राप्त आवेदनों का करें शीघ्र निराकरण
सीईओ श्री मिश्रा ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक  


रायगढ़, 13 दिसम्बर 2022/ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अबिनाश मिश्रा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी को धान खरीदी कार्यों में किसानों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखते हुए खरीदी के साथ-साथ धान के उचित रखरखाव और उठाव की व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कोचियों व बिचौलियों द्वारा अवैध धान परिवहन तथा विक्रय किए जाने पर कार्रवाई लगातार जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे किसान जो अपना पूरा धान बेच लेते हैं उनकी सहमति से उनका रकबा समर्पण का कार्य तेजी से कराए। उन्होंने सभी समितियों में बारदाना पर्याप्त मात्रा में हो इस बात का विशेष ध्यान रखने एवं सभी नोडल अधिकारी को धान खरीदी केन्द्रों के नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही उपार्जन केन्द्रों में कितना धान उठाव हुआ है, कितना टोकन जारी हुआ है, उसकी मॉनिटरिंग करें। जहां रकबा वृद्धि हुई है उन जगहों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।
सीईओ श्री मिश्रा ने वृहद समाधान शिविर के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने आगामी होने वाले समाधान शिविर के पहले वहां सर्वे कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पूर्व में हुए शिविर में कितने आवेदनों का निराकरण हुआ है, कितना पेडिंग है, निराकरण क्यों नहीं हुआ, उसकी एकजायी रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने संंबंधित अधिकारी को शिविर में प्राप्त आवेदनों का निराकरण अविलंब सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सीईओ श्री मिश्रा ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूल के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती करने के निर्देश डीईओ को दिए। साथ ही स्कूल के जिन बिल्डिंग में निर्माण कार्य की आवश्यकता है उनका प्राक्कलन बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने रोजगार विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए आगामी होने वाले भव्य प्लेसमेंट कैंप के बारे में जानकारी ली और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। रोजगार अधिकारी ने बताया कि अब 2418 लोगों को रजिस्ट्रेशन हो चुका है।
सीईओ श्री मिश्रा ने धरमजयगढ़ के ब्लड बैंक के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारी को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि ब्लड स्टोरेज में ब्लड की कमी नहीं रहे। ब्लड कैंप लगाए एवं लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करें। साथ ही प्रति सप्ताह ब्लड बैंक में कितना यूनिट ब्लड बचा है, कितनी आवश्यकता है, उसका रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए। सीईओ श्री मिश्रा ने घरेलू नल कनेक्शन के बारे में जानकारी ली एवं संबंधित अधिकारी को हर घर स्वच्छ जल प्रदाय कराने एवं जल जीवन मिशन के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अंत्यावसायी विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी को विभाग में संचालित योजनाओं से अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान आयुक्त नगर निगम श्री संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े एवं श्री राजीव पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्री डी.आर.रात्रे, समस्त एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
आरबीसी 6-4 के प्रकरणों का करें त्वरित निराकरण
सीईओ श्री मिश्रा ने टीएल बैठक से पूर्व राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण जैसे राजस्व से जुड़े मामलों में गंभीरता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने आरबीसी 6-4 के प्रकरणों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। असामायिक मृत्यु के किसी भी केस में संबंधित व्यक्ति के मृत्यु पश्चात उनके नजदीकी वारिसानों को मुआवजा राशि के लिए अनावश्यक न भटकायें। साथ ही इस बात पर भी विशेष ध्यान दें कि संबंधित व्यक्ति को मुआवजा राशि प्रदाय हुआ है या नहीं उनसे फोन पर भी संपर्क करें। इस दौरान उन्होंने तहसीलों की विवादित, अविवादित, खाता-विभाजन, नामांतरण जैसे विभिन्न प्रकरणों पर तहसीलवार जानकारी ली। उन्होंने एक साल से ज्यादा केस को लंबित नहीं रखने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *