Saturday, May 18

जशपुरनगर : ईवीएम कमिशनिंग का सेक्टर पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

ट्रेनरों ने दी विस्तारपूर्वक जानकारी, बताए कंट्रोल व बैलेट यूनिट और वीवीपैट को खोलने के तरीके
जशपुरनगर  23 अप्रैल 2024/ आगामी लोकसभा निर्वाचन को लेकर  बैठक, निरीक्षण सहित अन्य गतिविधियाँ जारी है। इसी कड़ी में आज सेक्टर एवं मतदान  अधिकारीयों को ईवीएम कमीशनिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। जिला मुख्यालय स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल में आयोजित इस प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों ने मतदान के पूर्व ईवीएम की कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट वीवीपैट की कमीशनिंग कैसे की जाती है, इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी दी। बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट, डिस्प्ले यूनिट(वीवीपैट) की सिलिंग प्रक्रिया भी बताई। सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम कमिशनिंग के एक-एक बिंदु पर प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में संयुक्त कलेक्टर श्री आरएस. लाल सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी शामिल हुए।
इस दौरान उन्होंने सभी सेक्टर ऑफिसर से  कहा कि निर्वाचन के लिए कमिशनिंग कार्य सबसे अहम कड़ी है। निर्वाचन कार्य के अबाधित, सुचारू रूप से संपादन के लिए कमीशनिंग कार्य का पूर्ण गुणवत्तापूर्वक किया जाना आवश्यक है। अधिकारियों को कमीशनिंग के दौरान उचित ढंग से सिलिंग करने कहा। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि वे अपने सेक्टर में आने वाले मतदान केंद्र के संबंध में सभी प्रकार की गतिविधियों से अवगत रहें। इधर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है।
प्रशिक्षण के दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारी ने ईवीएम कमिशनिंग के सभी बिंदुओं पर प्रशिक्षण प्राप्त किया।  इसके बाद हैंड्स ऑन ट्रेनिंग के माध्यम से अधिकारी-कर्मचारियों ने अभ्यास भी किया। इधर जिले बहार मने  मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक भी  किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *