Sunday, March 3

ओडिशा में जेएसपी फाउंडेशन ने दिया खेल छात्रावास का उपहार, मिलेगा पोषण-प्रशिक्षण

रायपुर10 जुलाई 2023  जाने-माने उद्योगपति और जिन्दल स्टील एंड पावर (जेएसपी) के चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल एवं जेएसपी फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्रीमती शालू जिन्दल ने ओडिशा के क्योंझर जिले के बड़बिल स्थित सोयाबाली में जिन्दल खेल छात्रावास का शानदार उपहार दिया है। 60 खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय प्रशिक्षण एवं पोषण सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाया गया यह छात्रावास ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं के चैम्पियन बनने के सपने साकार करने में योगदान करेगा। यहां उनके लिए उत्तम शिक्षा एवं कौशल विकास प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है।

जेएसपी फाउंडेशन द्वारा स्थापित जिन्दल खेल छात्रावास के लोकार्पण के लिए बड़बिल में कल आयोजित विशेष कार्यक्रम में श्री नवीन जिन्दल ने कहा कि खेलों से चरित्र निर्माण, अनुशासन, टीम भावना और चुनौतियों पर विजय पाने की क्षमता का विकास होता है। “यह खेल छात्रावास युवाओं और बच्चों को खेल व शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के अवसर प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह एक ऐसा मंच है, जहां उनके लिए समग्र पोषण की व्यवस्था की गई है, जिसका लाभ उठाकर वे सीखने, आगे बढ़ने और अंततः चैम्पियन, रोल मॉडल और लीडर बनने में सक्षम हो सकते हैं।”

इस अवसर पर जेएसपी फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्रीमती शालू जिन्दल ने कहा कि युवाओं के विकास में शिक्षा और खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि यह छात्रावास समाज के कमजोर वर्गों को समान अवसर उपलब्ध कराकर उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में जेएसपी फाउंडेशन की अनूठी पहल है, जिससे समृद्ध एवं न्यायप्रिय भारत के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा। “यह छात्रावास विश्वस्तरीय सुविधाएं, पोषण, प्रशिक्षण, स्कूली शिक्षा और कौशल प्रदान कर खेल एवं शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के भविष्य का निर्माण करेगा। हम जनजातीय बहुल बड़बिल क्षेत्र के बच्चों को आश्वासन देते हैं कि उन्होंने शिक्षा और खेलों में जो ऊंचाइयां छूने का सपना देखा है, उसे पूरा कराने में हम उनका पूरा साथ देंगे।”

खेलों के लिए बुनियादी ढांचा विकास के ओडिशा सरकार के मानकों के अनुरूप जिन्दल खेल छात्रावास में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। यहां आरामदायक आवास, आधुनिक खेल उपकरण, चौथी पीढ़ी का जिम और अनुभवी प्रशिक्षकों के साथ-साथ समर्पित खेल प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा फाउंडेशन छात्रों को पौष्टिक भोजन और शारीरिक फिटनेस प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा।

जेएसपी फाउंडेशन क्योंझर जिले के युवाओं के बीच वुशु और किकबॉक्सिंग जैसे मार्शल आर्ट को प्रोत्साहित कर रहा है। एक दशक से भी अधिक समय से फाउंडेशन ओडिशा राज्य वुशु एसोसिएशन के सहयोग से क्योंझर जिला वुशु टीम को प्रायोजित कर रहा है। फाउंडेशन ने उन्हें राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में आवश्यक बुनियादी और प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ-साथ भोजन, पोषण, परिधान और परिवहन की सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। इन प्रयासों के परिणामस्वरूप देश को श्वेता रानी, बबलू मुंडा और मंजू मुंडा जैसी प्रतिभाएं मिली हैं, जिन्होंने ब्राजील, ब्रुनेई और मॉस्को में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वुशु प्रतियोगिताओं में रजत और स्वर्ण पदक जीते हैं।

जेएसपी युवाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और उसे विश्वास है कि जिन्दल खेल छात्रावास इन प्रतिभाशाली बच्चों को खेल, शिक्षा और उससे भी आगे ले जाने में महत्वपूर्ण धुरी का काम करेगा। इसके अलावा क्योंझर जिले में यह छात्रावास खेलों में उभरती प्रतिभाओं को व्यापक समर्थन देकर उनके सपने साकार करने में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *