Friday, May 24

कोरबा : करतला ब्लॉक में मतदाता जागरूकता के तहत विभिन्न गतिविधियों का किया गया आयोजन

बाइक रैली, मानव श्रृंखला, रंगोली निर्माण जैसे कार्यक्रम के माध्यम से शत प्रतिशत मतदान का दिया गया संदेश
हम शत-प्रतिशत मतदान का लें संकल्प: कलेक्टर
तीन ग्राम पंचायतो मे अधिकारियों एवं आम नागरिको ने निकाली बाइक रैली
वरिष्ठ महिला मतदाता को श्रीफल एवं शॉल भेंट कर किया गया सम्मानित

कोरबा 04 मई 2024/  लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदाताओं की शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने जिले में निरंतर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वीप के तहत बाईक रैली, मानव श्रृंखला, दीवार लेखन, नारा लेखन, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर, पेंटिंग, भाषण, मेहंदी, रंगोली जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आमजनों को मतदान में सक्रियता से भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।
इसी कड़ी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत की उपस्थिति में जनपद पंचायत करतला के हाईस्कूल मैदान में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर ने ग्राम पंचायत रामपुर निवासी होम वोटर 85 वर्षीय वरिष्ठ महिला मतदाता श्रीमती आसिन बाई का शॉल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया तथा उनसे प्रेरणा लेकर मतदान करने की बात कही। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत व स्वीप नोडल श्री संबित मिश्रा, करतला जनपद पंचायत के प्रभारी सीईओ श्री राजेन्द्र कंवर सहित विभिन्न विभागों के खण्ड व पंचायत स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने शासकीय हाईस्कूल मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि करतला में आयोजित ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 07 मई को आमजनों को शत-प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित करना है। मतदान दिवस के दिन कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर मतदाता की सुविधा के लिए छाया और शीतल पेयजल की व्यवस्था की जा रही है।
मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में सभी की सहभागिता आवश्यक है। लोकतंत्र के इस महापर्व में आप सभी अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि वोट करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है, इस हेतु संविधान द्वारा प्रदत्त अपने मौलिक अधिकार को कर्तव्य की भांति निर्वहन करें। करतला की टीम यह संकल्प ले कि 07 मई को शत-प्रतिशत मतदान करके नया कीर्तिमान बनाएं।
कलेक्टर ने आमजनों को मतदान की महत्ता की जानकारी देते हुए कहा कि आपका वोट बहुमूल्य है, इस हेतु आप सभी धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा किसी प्रकार के भय या प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करें। उन्होंने कहा कि हमें प्रत्येक 5 साल में एक बार वोट कर बेहतर जनप्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलता है। इस दौरान कलेक्टर ने उपस्थित सभी लोगों को शत प्रतिशत मतदान हेतु शपथ दिलाई। सीईओ जिला पंचायत श्री मिश्रा ने आमजनों को मतदान की महत्ता की जानकारी देते हुए वोट करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही अपने आस पास के लोगों को भी अनिवार्य रूप से मतदान करने हेतु प्रेरित करने की बात कही।
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में बाइक रैली, मानव श्रृंखला, रंगोली निर्माण जैसे गतिविधियों का आयोजन किया गया। बाइक रैली के अंतर्गत आम नागरिकों और शासकीय अधिकारियो-कर्मचारियों द्वारा जनपद पंचायत करतला से ग्राम पंचायत चांपा, चोरभट्ठी तथा मदवानी होते हुए रैली वापस जनपद पंचायत करतला पहुंची। बाइक रैली में विभिन्न स्लोगन, बैनर पोस्टर और संदेशों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व बताते हुए अनिवार्य रुप से मतदान करने की अपील की गई। आँगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं, स्वसहायता समूह की महिलाओं के द्वारा मानव श्रृंखला बनाई गई। ग्रामीण महिलाओं एवं स्कूली छात्राओं के द्वारा स्वीप के तहत आकर्षक रंगोली बनाई गई, जिसका कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने अवलोकन करके महिलाओं एवं छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *