Thursday, June 20

लेखराज सोनी ने कोदो की खेती कर कमाए 89 हजार रुपए 

उत्तर बस्तर कांकेर 24 दिसंबर 2022– कोदो, कुटकी, अरहर तथा गन्ना की फसल को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के दायरे में शामिल करने तथा प्रति एकड़ 9 हजार रुपए आदान सहायता के निर्णय के बाद कांकेर जिले के किसानों में उत्साह देखने को मिल रहा है।
    भानुप्रतापपुर विकास खंड के ग्राम बोगर के किसान लेखराज सोनी ने अपने 3 एकड़ टिकरा भूमि में मिटेल फसल कोदो की खेती किया था,किसान को 13 कुंटल उपज मिला,जिससे किसान को 89 हजार से अधिक का फायदा मिला।
       ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी तामेश्वर जोशी ने बताया खरीफ मौषम में धान के अलावा मिलेट कोदो,कुटकी,रागी की खेती करने वाले किसानो को राज्य सरकार प्रोत्साहित करने प्रति एकड़ 9 हजार रुपए प्रोत्साहन स्वरूप देती है किसान ने धान के अलावा कोदो फसल भी लिया था, इस किसान का राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सहकारी समिति में पंजीयन किया था,जिसका सीधा लाभ किसान को मिलेगा,कृषि अधिकारी के सलाह से ही किसान ने 11 क्विंटल कोदो को बीज उत्पादन कार्यक्रम के तहत बीज प्रक्रिया केंद्र में भी बिक्री के लिए पंजीयन करवाया था और 2 क्विंटल बीज को किसान अपने उपयोग के लिए रखा बीज प्रक्रिया केंद्र में मिलेट फसल कोदो, कुटकी, रागी को 57 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की जाती है। शासकीय योजना के तहत ही किसान लेखराज सोनी के कोदो फसल की उपज को 57 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की गई एंव राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसान को प्रति एकड़ 9 हजार रुपए आदान सहायता भी मिलेगा,जिसके किसान को 89 हजार 7 सौ रुपए का आमदनी प्राप्त हुआ।
   ग्राम बोगर के किसान लेखराज सोनी ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत मिलेट मिशन प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *