Friday, April 19

ठंडी प्रतिक्रिया के बाद मध्य प्रदेश ने 15, छत्तीसगढ़ ने 10 खनिज ब्लॉकों की नीलामी रद्द की

नयी दिल्ली. मध्य प्रदेश ने 15 खनिज ब्लॉकों की नीलामी रद्द कर दी है. वहीं छत्तीसगढ़ ने भी 10 खानों की बिक्री फिलहाल रोक दी है. बिक्री के लिए रखे गए खनिज ब्लॉकों को लेकर ठंडी प्रतिक्रिया के बाद इन राज्यों ने यह कदम उठाया है. एक सरकारी अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. दोनों राज्यों की तरफ से खनिज ब्लॉक की नीलामी और बिक्री उस समय रद्द की गई है जब केंद्र ने हाल में 2024 तक 500 खदानों के आवंटन की उम्मीद जताई है.

अतिरिक्त खान सचिव संजय लोहिया ने उद्योग मंडल एसोचैम द्वारा भारतीय खनिज सुधारों पर एक सम्मेलन में कहा, ‘‘यह भी समस्या आ रही है कि कई ब्लॉकों में राज्य सरकारों को प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है.’’ उन्होंने इस बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूतर पर जोर देते हुए कहा कि कंपनियों अपने परिचालन वाले राज्यों से बाहर निकलने की जरूरत है. यह दीर्घावधि में उनके लिए अच्छा होगा.

गौरतलब है कि 2015 में खनिज ब्लॉकों की नीलामी प्रक्रिया शुरू होने के बाद से बिक्री के लिए रखी गई 180 से अधिक खदानों में से पिछले वित्त वर्ष में 46 ब्लॉक की बिक्री हुई है जबकि चालू वित्त वर्ष में अब तक 36 खदानों की नीलामी की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *