Tuesday, May 21

महासमुंद : फूड फेस्टिवल के अंतिम दिन इंडियन रोलर ने बांधा समां

तीन दिवसीय स्वीप फूड फेस्टिवल के माध्यम से मतदाताओं के बीच अनिवार्य मतदान का संदेश
 
चुनई मड़ई निकालकर मतदाताओं से 26 अप्रैल को मतदान करने अपील
 
कलेक्टर ने कहा महासमुंद के युवा आगे आएं
 

महासमुंद 22 अप्रैल 2024/ तीन दिवसीय स्वीप फूड फेस्टिवल का इंडियन रोलर बैंड के गीतों के साथ समापन हुआ। बैंड ने अपने प्रस्तुति में हम भारत है, भारत है मुझमें जैसे मतदान के लिए प्रेरित करने वाले गीत के माध्यम से अपील की। इस दौरान छत्तीसगढ़ की परम्परा के अनुकूल चुनई मड़ई निकालकर मतदान के लिए प्रभावी संदेश दिया गया। मड़ई में अलग-अलग स्लोगन लिखकर उसे मंच में स्थापित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक ने कहा कि शहरी वोटर्स को मतदान बूथ तक ले जाने के लिए और एक सशक्त संदेश पहुंचाने के लिए इस तरह का आयोजन किया गया।

उन्होंने फूड फेस्टिवल में आए सभी लोगों से 26 अप्रैल को मतदान करने के लिए अपील किया। कलेक्टर ने कहा कि आकड़ों से पता चलता है की ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत कम होता है। इसमें महासमुंद के युवा बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। वे खुद भी घर से निकले और अपने आस-पास के 10 लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। इस दौरान सभी को शपथ भी दिलाई गई। इस अवसर पर वन मंडलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक सहित जिला अधिकारी और कर्मचारी और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। कलेक्टर सहित सभी अधिकारी चुनई मड़ई में परिवार सहित पहुंचे थे।
उल्लेखनीय है कि जिले में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने फूड फेस्टिवल के माध्यम से मतदाताओं तक संदेश पहुंचाने का अनोखा आयोजन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं के बीच ‘‘मेरा वोट, मेरी पहचान, शत प्रतिशत करना है मतदान’’ जागरूकता का संदेश पहुंचाने स्थानीय बी.टी.आई. रोड स्थित चौपाटी में तीन दिवसीय फूड फेस्टिवल 19 से 21 अप्रैल संध्या 5ः00 बजे से रात्रि 10ः00 बजे तक आयोजित किया गया। फूड फेस्टिवल में लोगों की जबरदस्त भीड़ उमड़ी एवं लोगों ने आयोजन की जमकर सराहना भी किया। तीनों दिन खाने के शौकीनों के लिए अलग-अलग देशी और चायनीश फूड स्टाल लगाए गए हैं। यहां भी भारी भीड़ दिखी। फूड फेस्टिवल में लोग परिवार सहित आ रहे हैं। यहां बच्चों के लिए खेल जोन बनाया गया था, जहां बच्चों ने खूब मौज की।
संगीत प्रेमियों सहित आम नागरिकों के मनोरंजन के लिए प्रसिद्ध एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा संगीतमय प्रस्तुति दी गई। 19 को मशहूर एंकर तशीश, हिप हॉप जुम्बा, शब-ए-अमन व रैपर अंकित एंड साधु बॉयस की शानदार प्रस्तुति पर लोग झूमते नजर आए। इसी तरह दूसरे दिन एंकर तशीश, हिप हॉप जुम्बा, हवाएं द बैंड एवं सावन द बैंड की शानदार प्रस्तुति ने लोगों का मन मोह लिया। अंतिम दिन 21 को एंकर तशीश, हिप हॉप जुम्बा, स्पेशल परफॉर्मेंस एवं इंडियन रोलर के कलाकारों की संगीतमय प्रस्तुति ने समां बांधा।
इसके अलावा महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण, जिला पंचायत, बिहान, शिक्षा, नगरीय निकाय द्वारा स्टाल लगाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया। इस दौरान अंचल के स्थानीय खेल जैसे सांखली, कबड्डी, कुर्सी दौड़ आदि को शामिल किया गया था। महिलाओं ने इसमें उत्साह पूर्वक भाग लिया।
स्वीप के नोडल श्री एस. आलोक और सहायक नोडल श्री रेखराज शर्मा लगातार स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को उनके मतदान के प्रति कर्तव्य को याद दिलाते हुए संकल्प दिलवाया गया। ग्राम तमोरा के विशेष पिछड़ी कमार जनजाति की महिला सदस्यों ने नृत्य शैली में मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। इसके अलावा आशियाना वृद्धाश्रम की बुजुर्ग सदस्यों द्वारा मतदाता जागरूकता का प्रभावी संदेश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *