Thursday, June 20

शासकीय योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को समय पर दिलाना सुनिश्चित करें – सांसद सोनी

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न, केन्द्रीय योजनाओं की हुई समीक्षा

रायपुर 11 जनवरी 2023/ रायपुर लोकसभा के सांसद श्री सुनील सोनी की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। इस महत्वपूर्ण बैठक में केंद्र सरकार द्वारा जिले में संचालित योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की गई। इस बैठक में श्री सोनी ने जिले के सभी अधिकारियों को योजनाओं के तहत मंजूर किए गए कामों की सतत मॉनिटरिंग-समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजनों की सहुलियत के लिए स्वीकृत किए गए विकास कार्याे को समय पर पूरा करने के लिए लगातार समीक्षा की जानी चाहिए। काम के पूरा होने में देरी से लोंगो को इसका लाभ समय पर नहीं मिल पाता और योजना का उद्येश्य भी पूरा नही हो पाता है। सांसद ने स्वीकृत कार्याे के लिए जारी की गई राशि के अनुसार कार्यपूर्णता का लक्ष्य निर्धारित करने को भी कहा। सांसद ने सभी अधिकारियों को जिलेवासियों के हित में जनकल्याणकारी योजनाओं को जिले के ग्रामीण अंचलों तक पहुंचाकर लोकहित में काम करने के निर्देश दिये। बैठक में रायपुर उत्तर विधानसभा के विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, बिरगांव के महापौर श्री नंद लाल देवांगन, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, समिति के सदस्य श्री देवजी भाई पटेल, श्री अशोक बजाज सहित जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, कलेक्टर श्री डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, रायपुर नगर निगम के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश छिकारा और जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सासंद श्री सोनी ने मनरेगा में 2 वर्ष पूर्व स्वीकृत कार्य की अपूर्णता की जानकारी चाही। जिस पर सी.ई.ओ जिला पंचायत ने बताया कि कुछ कार्य भूगतान लंबित होने के कारण अपूर्ण है तथा शेष सभी कार्य 31 मार्च तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने  स्व सहायता की महिलाओं को बैंक सखी के रूप् में जोड़ने कहा। धरसीवां की विधायक श्रीमती अनिता योगेन्द्र शर्मा ने प्राइमरी स्कूलों में पेवर ब्लॉक लगाने का सुझाव दिया ताकि बरसात के दिनों में छोटे बच्चें कीचड से बच सकें और स्व सहायता समूहों की महिलाओं को रोजगार भी मिल सके। श्री सोनी ने डॉक्टरों की समुचित व्यवस्था करने के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने रायपुर शहर में यातायात व्यवस्था सुदृढ़िकरण करने के संबंध में भी संबंधित विभाग के अधिकारियों से विस्तार से चर्चा किए।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद श्री सोनी ने केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों जैसे- महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पेंशन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, रूरबन मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री फसल बीमा और कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, एकीकृत बाल विकास योजना आदि की समीक्षा की। उन्होंने लोगों के हित में योजनाओं की उपलब्धियों की जानकारी भी ली। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से इन योजनाओं के लिए पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान श्री सोनी ने कुछ योजनाओं में तेजी से काम कर प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर होने वाले सभी कार्यों की सूची स्थानीय जनप्रतिनिधियों के दी जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच आपसी समन्वय हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *