Tuesday, April 16

मतदाताओं को जागरूक बनाएं और अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे-संभागायुक्त एवं रोल ऑब्जर्वर

-मतदाता सूची के लिए 08 दिसंबर 2022 तक कर सकते है दावा आपत्ति
– वोट गोपनीय हथियार इसका सकारात्मक दिशा में हो उपयोग

30 नवंबर 2022 /आज कलेक्ट्रेट दुर्ग में संभागायुक्त एवं रोल ऑब्जर्वर श्री महादेव कावरे द्वारा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ निर्वाचक नामावली पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता के संबंध में बैठक ली गई। जिसमें मतदाता सूची के साथ-साथ केन्द्र व आने वाले निर्वाचन के प्रक्रियाओं को लेकर बिंदुवार चर्चा की गई। संभागायुक्त के समक्ष् विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण  कार्यक्रम के तहत दिनांक 09 नवंबर को प्रारंभिक प्रकाशन किया जाकर दिनांक 08 दिसंबर तक दावा आपत्ति प्राप्त करने का कार्य किये जाने, विधानसभावार मतदान केन्द्रों तथा मतदाताओं की संख्या की जानकारी तथा पुनरीक्षण अहर्ता दिनांक 01 जनवरी 2023 के तहत प्राप्त आवेदनों के संबंध में जानकारी रोल अर्ब्जवर एवं संबंधित अधिकारियों द्वारा दी गयी। राजनीतिक दलों को पुनरीक्षण तथा निर्वाचन कार्य हेतु मतदान केन्द्रवार बीएलए नियुक्त करने तथा पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम का अधिक से अधिक प्रचार कर मतदाताओं के शत प्रतिशत पंजीयन हेतु अनुरोध किया गया। बैठक में ट्रोल फ्री नंबर 1950 में कोई भी कार्यालयीन समय तक अपने जानकारी, सुझाव एवं शिकायत दर्ज करा सकता है।
संभागायुक्त एवं रोल ऑब्जर्वर श्री कावरे ने प्रतिनिधियों को खुला मंच मुहैया कराकर उनका पक्ष जाना और निर्वाचन के प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए दिशा निर्देश दिए। बैठक में मतदाता सूची को लेकर गहन चर्चा की गई। जिसमें पात्र उम्मीदवारों को बड़ी संख्या में कैसे जोड़ा जा सके और एक पारदर्शी मतदाता सूची कैसी बनाई जा सके उस पर उपस्थित जनों ने अपने मत प्रस्तुत किए। संभागायुक्त द्वारा इसमें आधारकार्ड से मतदाता सूची को लिंक करने पर विशेष जोर दिया गया ताकि त्रुटियों को नगण्य किया जा सके।
प्ले स्टोर ऐप या ऑनलाइन के माध्यम से भी कर सकते है आवेदन-
श्री कावरे ने बताया कि मतदाता संशोधन या स्थानांतरण के लिए प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर अथवा nvsp.in पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है एवं मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते है।
उन्होंन उपस्थित जन प्रतिनिधियों को मतदाता जागरूकता में भागीदार बनने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि वोट गोपनीय होता है किसी के भी द्वारा किए गए मतदान को कोई दूसरा व्यक्ति नहीं जान सकता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों को फोटोयुक्त मतदाता सूची, फार्म 6, 7 उपलब्ध है या नहीं से संबंधित जानकारी मांगी जिस पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया की जिले में आज दिनांक तक की स्थिति में फॉर्म 6,7, एवं 8 के कुल 19571 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसकी विधानसभावार जानकारी  उपस्थित प्रतिनिधियों को जानकारी उपलब्ध भी कराई।  इसके अलावा संभागायुक्त ने प्रतिनिधियों को 08 बढ़े हुए मतदान केंद्रों के संबंध में जानकारी भी मुहैया कराई और चुनाव के समय दावा-आपत्ति की सूची ऑफिसियल साइट पर उपलब्ध रहेगी इसकी जानकारी भी दी।
श्री कावरे ने पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं कॉलेज में भी पर्याप्त प्रचार प्रसार करने के निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए।
बैठक में सांसद, विधायक तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि श्री केशव बंटी हरमुख,श्री सुरेन्द्र कौशिक, श्री विजय जैन, श्री भोजराज सिन्हा, श्री   दिलीप ध्रुव, श्री अशोक कुमार आडिल एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती योगिता देवांगन एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *