Tuesday, May 21

मणिशंकर अय्यर बढ़ा सकते हैं कांग्रेस की मुश्किल, कहा- पाक के पास एटम बम, इज्जत दे भारत

सैम पित्रोदा के बाद अब कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का इंटरव्यू सामने आया. एक यू ट्यूब चैनल को इंटरव्यू देते हुए अय्यर फिर से पाकिस्तान से बातचीत की वकालत की है. सैम पित्रोदा के बयान के बाद अब अय्यर की टिप्पणी से कांग्रेस की मुश्किल बढ़ सकती है. अय्यर ने इंटरव्यू में कहा कि भारत को पाक से बात करनी चाहिए और उनको इज्जत देना चाहिए. पाकिस्तान के पास एटम बम है. अगर हमने पाकिस्तान को इज्जत नहीं दी और कोई पागल नेता आ गया और उसने परमाणु बम निकाल लिया तो क्या कर लेंगे.

 

अय्यर बोले, “पाकिस्तान एक ऐसा देश है, जिसे भारत को इज्जत देनी चाहिए. उस इज्जत को कायम रखते हुए जितनी कड़ी बातें करनी है कर सकते हैं, लेकिन अगर आप हाथ में बंदूक लेकर घूम रहे हों तो उससे कुछ हल नहीं निकलने वाला है. इससे केवल तनाव बढ़ेगा. ”

विश्वगुरु बनना है तो मसलों पर बात करनी होगी

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि हमारे पास एटम बम है. यदि हमने उसे लाहौर के स्टेशन पर छोड़ दिया तो केवल 8 सेकेंड लगेंगे और उसकी रेडियो एक्टिविटी अमृतसर तक पहुंच जाएगी. यदि हम विश्वगुरु बनना चाहते हैं तो हमें ये जरूरी है कि कितनी भी बड़ी समस्या हो उसका हल निकालने के लिए हमें मेहनत करनी होगी, लेकिन पिछले 10 साल से पूरी मेहनत बंद पड़ी है.

पाकिस्तान की पॉलिसी पर क्या बोले?

अय्यर ने मसक्यूलर पॉलिसी के सवाल पर कहा कि उनके मसल कहूटा (रावलपिंडी) में पड़े हुए हैं और कोई गलत फहमी हो जाए तो हम इसका बचाव नहीं कर पाएंगे.

सैम पित्रोदा ने दिया था विवादित बयान

ऐसा ही विवादित बयान कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने बुधवार (8 मई) को दिया. पित्रोदा ने कहा था कि हमारे देश के दक्षिण भारतीय लोग अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं और पूर्वोत्तर के लोग चीनी दिखते हैं. उत्तर के लोग व्हाइट तो पश्चिम के लोग अरब वालों की तरह दिखते हैं. पित्रोदा के इस बयान पर सियासी घमासान मच गया. एक ओर BJP नेताओं का गुस्सा देखने को मिला तो वहीं कांग्रेस ने इस बात से किनारा कर लिया .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *