Wednesday, April 17

भेंट-मुलाकात : कोनारगढ़- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी सौगात

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत पामगढ़ विधानसभा के ग्राम कोनारगढ़ पहुचें. मुख्यमंत्री ने ग्राम मुलमुला में जैतखाम की पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की. मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात स्थल पर छत्तीसगढ़ महतारी के तैल चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर एवं माल्यार्पण किया. मुख्यमंत्री ने पूर्व लोकसभा सांसद स्वर्गीय परसराम भारद्वाज की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर भेंट-मुलाकात की शुरुआत की.

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणांे की मांग पर ग्राम कोनार में सी.सी. रोड, कोनारगढ़ से कोसा तक सड़क, तालाब गहरीकरण, पामगढ़ व कोसा में सामुदायिक भवन की घोषणा की. इसी प्रकार शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए भैंसो में हिंदी माध्यम आत्मानंद स्कूल, मुलमुला में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन, कोसा में शासकीय प्राथमिक शाला भवन और ग्राम मेहंदी के हरदीपारा में नवीन प्राथमिक शाला की स्वीकृति प्रदान की. मुख्यमंत्री ने शहीद रूद्र प्रताप सिंह की शहादत के सम्मान में उनकी प्रतिमा स्थापित की भी मंजूरी दी. भेंट-मुलाकात के दौरान राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी मौजूद थे.

मुख्यमंत्री ने बड़ी सहजता से ग्रामीणों से बातचीत की शुरूवात की. उन्होंने गौठान संचालन, गोधन न्याय योजना, स्कूल प्रबंधन, चिकित्सा व्यवस्था सहित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली. कोनारगढ़ के संग्राम सिंह यादव ने अल्प कालीन कृषि ऋण माफी योजना के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि इस योजना से हजारों किसानों को खेती-किसानी के कर्ज से मुक्ति मिली है. इससे किसानों का आत्म विश्वास बढ़ा है.

ग्राम जेवरा के निवासी संग्राम यादव ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिले तीसरी किस्त से खुश होकर मुख्यमंत्री का आभार जताया. उन्होंने बताया कि तीसरी किस्त की राशि बैंक खाते में आ जाने से दीवाली त्यौहार की तैयारी पूरी हो गई है. बच्चों के लिए कपड़े, पटाखे और मिठाईयां आदि लेने में सहूलियत हो रही है. किसान ने मुख्यमंत्री को बताया कि गांव में 5 एकड़ जमीन में खेती करते हैं. उनको राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत 10000 की राशि पिछले दिनों प्राप्त हुई.

ग्राम केसला से पहुँचे गौ-पालक दिलेराम कश्यप ने मुख्यमंत्री को बताया कि मैं गोधन न्याय योजना के तहत अब तक 90 हजार रूपए गोबर बेचकर अतिरिक्त आमदनी अर्जित कर चुका हूं. जिस मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई देते हुए पूछा इस पैसे का क्या उपयोग किए. उस पर दिलेराम कश्यप ने बताया कि मैंने एक साइकिल खरीदी, साथ ही बच्चों की पढ़ाई एवं दैनिक रोजमर्रा के लिए इस राशि का उपयोग करता हूं.

ग्राम मुलमुला से पहुँची ललिता सिदार ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया. उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि मैं बचपन मे बहुत गेड़ी चलाती थी, आज 40 साल बाद इस तरह खेल में भाग लेकर गेड़ी प्रतियोगिता में जीती हूँ. मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी साथ ही उनसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से हो रहें राशन वितरण से संबंधित जानकारी हासिल की.

मितानिन चित्रलेखा ने बताया कि प्रत्येक मंगलवार को उनके गांव में हॉट बाजार क्लीनिक योजना की टीम आती हैै. इससे यहां के लोगों को उपचार की सुविधा और दवाईयां निःशुल्क मिल रही है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेलमुख्यमंत्री भूपेश बघेलमुलमुला स्कूल की शिक्षिका श्रीमती प्रतीक्षा सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि स्कूलों में सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़ी भाषा में अध्यापन कराने से विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति उत्साह बढ़ा है. विषय के प्रति रूचि भी बढ़ी है. स्थानीय भाषा में अध्यापन की आवश्यकता पहले से महसूस की जा रही थी.

मुख्यमंत्री ने भेंट मुलाकात के पूर्व कोनारगढ़ के उप-स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने केन्द्र के प्रभारी अधिकारी घनश्याम प्रसाद से ओपीडी, आईपीडी एवं उपलब्ध सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली. चिकित्सा अधिकारी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि इस स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना 2012-2013 में हुई थी. यहां 2 बिस्तर, 12 प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं, 7 प्रकार के जांच की सुविधा उपलब्ध है. अस्पताल में ृआवश्यकता अनुसार टेलीमेडिसिन के माध्यम से उच्च केंद्रों के डॉक्टरों से परामर्श की भी सुविधा है. अस्पताल में प्रसव कक्ष, महिला वार्ड, लैब, फार्मेसी, ओपीडी रूम और मरीजों सेे काउंसलिंग के लिए कक्ष भी है. यहां प्रतिमाह 15 से 20 डिलीवरी होती है. मुख्यमंत्री ने इलाज कराने आए लोगों से भी बातचीत कर उपलब्ध सुविधाओं के सम्बन्ध जानकारी ली. उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आम का पौधा भी लगाया.

मुख्यमंत्री ने शासकीय प्राथमिक शाला कोनारगढ़ का उदघाटन स्कूली बच्चों से फीता कटवाकर करवाया. मुख्यमंत्री ने कक्षा तीसरी के बच्चों से 12 का पहाड़ा पूछा, बच्चों के द्वारा पहाड़ा सुनाने पर ताली बजवाकर प्रोत्साहित किया और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी. गौरतलब है कि इस स्कूल भवन का निर्माण जिला खनिज न्यास निधि से कराया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *