Thursday, February 22

मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरूआत 9 अगस्त से, आजादी का अमृत महोत्सव का समापन 30 अगस्त को नई दिल्ली में

शिलापलकम, पंचप्राण, वसुधा वंदन और मिट्टी यात्रा जैसे अनेक कार्यक्रमों से जुड़ेंगे ग्रामीण एवं शहरवासी

मंत्रालय, संस्कृति विभाग से परिपत्र जारी

रायपुर, 08 अगस्त 2023। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिलों में शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान की शुरूआत 9 अगस्त से होंगी और 30 अगस्त तक चलेगा। इसके लिए संस्कृति विभाग द्वारा सभी आवश्यक तैयारी कर ली गई है। इस संबंध में मंत्रालय स्थित संस्कृति विभाग द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास, गृह, वन एवं जलवायु परिवर्तन, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, नगरीय प्रशासन, एवं विकास, जनसम्पर्क विभाग और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विशेष सचिव सहित आवासीय आयुक्त छत्तीसगढ़ भवन नई दिल्ल तथा प्रदेश सभी कलेक्टरों को परिपत्र जारी कर दिया गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के दौरान शिलापलकम (शिला पट्टिका) की स्थापना किया जाएगा। जिसमें देश के लिए सर्वाेच्च बलिदान देने वालों वीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्र एवं राज्य शासन के निर्देशानुसार देश की आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है। गत दो वर्षाे से चल रहे इस कार्यक्रम का समापन मेरी माटी मेरा देश अभियान के रूप में 30 अगस्त को नई दिल्ली में होगा।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने हमारे भविष्य के लिए अपना वर्तमान त्याग दिया। इन वीरों के सम्मान में प्रदेश के सभी पंचायतों से मिट्टी एकत्रित कर कर्तव्य पथ दिल्ली में आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक और एक अमृत वाटिका निर्मित कर देश के लिए सर्वाेच्च बलिदान देने वाले वीरों को सम्मानित किया जाना है। कार्यक्रम मुख्य रूप से दो भागो में होगा जिसमें प्रथम पंचायत स्तरीय कार्यक्रम एवं द्वितीय मिट्टी यात्रा जो पंचायत से जनपद पंचायत और दिल्ली तक होगा।

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिलों में पंचायत एवं नगरी निकाय क्षेत्रों में 9 से 15 अगस्त तक होंगे। 12 से 20 अगस्त तक जनपद स्तर पर और 21 से 26 अगस्त तक स्थान की पहचान कर्तव्य पथ पर स्मारक निर्माण किया जाएगा इसी प्रकार 27 से 28 अगस्त युवा दल को दिल्ली पहुंचना एवं 29 से 30 अगस्त कर्तव्य पथ पर अंतिम कार्यक्रम के आयोजन में प्रधानमंत्री द्वारा अमृत वाटिका में पौधारोपण करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव स्मारिका को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया, देश की रक्षा से जुड़े हुए जवानों और केंद्रीय अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस बल से जुड़े हुए जवानों ने, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी उनका नाम इस शिलापलकम में रहेगा। इस शिलापलकम का लोकार्पण अगस्त महीने में 9 से 15 अगस्त 2023 के मध्य प्रत्येक ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। कार्यक्रम में ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान का गायन होगा और इसमें प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए संदेश उल्लेखित होंगे। शिलापलकम की स्थापना महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत निर्मित अमृत सरोवर के पास की जाएगी तथा जिन ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर नहीं है वहां पर पंचायत भवन अथवा शाला भवनों में किया जाएगा। इसी तरह पंचप्राण की शपथ एवं सेल्फी कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत में होगा। कार्यक्रम में भाग लेने वाले मुट्ठी भर मिट्टी या मिट्टी का दिया हाथ में लेकर पंचप्राण की शपथ लेंगे। इस दौरान वसुधा वंदन कार्यक्रम का आयोजन भी होगा, जिसमें ग्राम पंचायत के द्वारा ज्यादा समय तक टिकाऊ पौधों का रोपण किया जाएगा। यह पौधरोपण 75 साल के स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में प्रत्येक ग्राम पंचायतों में होगा। वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिए वन विभाग एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा नर्सरी के माध्यम से पौधों की व्यवस्था की जाएगी।

प्रत्येक पंचायतों में कार्यक्रम के समय स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीरो के परिवारों को स्थानीय परंपरा के अनुसार सम्मानित किया जाएगा। वसुधा वंदन के साथ वीरों का वंदन होगा। इस दौरान ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान गाया जाएगा। मिट्टी यात्रा युवा वॉलिंटियर के माध्यम से प्रत्येक गांव से मिट्टी जनपद पंचायत स्तर पर कलश में एकत्रित की जाएगी, जिसे देशभर के 7500 युवाओं के साथ दिल्ली मिट्टी कलश में अंतिम कार्यक्रम में लाया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर 30 अगस्त को कर्तव्य पथ पर अमृत वाटिका में पौधारोपण के साथ प्रधानमंत्री जी द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव स्मारिका राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *