Thursday, February 22

खान मंत्रालय ने विशेष अभियान 3.0 सफलतापूर्वक चलाया

पहले सप्ताह में ही 95 प्रतिशत से अधिक लोक शिकायतों का निवारण किया गया

ध्यान शत-प्रतिशत उपलब्धि पर

New Delhi (IMNB).  खान मंत्रालय और इसकी क्षेत्रीय संरचनाओं और सीपीएसई ने नियमों/प्रक्रियाओं को आसान बनाने, रिकॉर्ड प्रबंधन और सार्वजनिक शिकायतों के लंबित मामलों के निपटान तथा इसके नियंत्रण वाले कार्यालयों में कार्यस्थल के अनुभव को बढ़ाने के लिए विशेष अभियान 3.0 के तहत लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

विशेष अभियान 3.0 2 अक्टूबर, 2023 से शुरू हुआ और खान मंत्रालय ने इसके तहत परमाणु खनिज रियायत नियम, 2016 में संशोधन के माध्यम से 27 नियमों के तहत मामलों को  अपराध की श्रेणी से हटाने के नियमों/प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए निर्धारित लक्ष्यों का शत-प्रतिशत प्राप्त कर लिया है।

 

विशेष अभियान 3.0 के पहले सप्ताह के दौरान, मंत्रालय ने लंबित सार्वजनिक शिकायतों में से 95.45 प्रतिशत का निवारण किया है और रिकॉर्ड प्रबंधन के लिए निर्धारित 52 प्रतिशत कार्य पूरा किया है, इसके अलावा भौतिक फाइलों को हटाने के लक्ष्य का 43 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है, जिससे लगभग 9,212 वर्ग फुट कार्यालयी क्षेत्र खाली हुआ है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002EM50.jpg

अब तक पूरे देश में 344 स्वच्छता अभियानों में से 103 अभियान चलाए जा चुके हैं और मंत्रालय अभियान चरण के दौरान शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *