Sunday, May 19

निर्वाचन के दौरान मॉकपोल के डाटा अनिवार्य रूप से हटाए जाए: सामान्य प्रेक्षक ठाकुर

प्रेक्षकों ने ली एआरओ और नोडल अधिकारियों की बैठक
 
मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें: सामान्य प्रेक्षक श्री संजय कुमार
 
सुरक्षा संबंधित निर्देशांे का अनिवार्य रूप से पालन करें: पुलिस ऑब्जर्वर श्री अहिरे
 
सभी विभागों के निर्वाचन कार्य में समन्वय बनाकर करें कार्य: व्यय प्रेक्षक श्री रणविजय कुमार
 
मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी को सतर्क रहंेः व्यय प्रेक्षक श्री पाठक

रायपुर 19 अप्रैल 2024/लोकसभा चुनाव-2024 के परिपेक्ष्य में आज कलेक्टर सभाकक्ष में सामान्य प्रेक्षकों और व्यय प्रेक्षकों ने नोडल अधिकारियों और एआरओ की बैठक ली। बैठक को संबोधित करते हुए सामान्य प्रेक्षक श्री रोहन चंद ठाकुर ने कहा सबसे जरूरी बात है कि ईव्हीएम की देखरेख उचित ढंग से  की जाए। यह अधिकृत अधिकारियों कर्मचारियों के जिम्मेदारी में रहे। कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति के हाथों ना लगे। यह सुनिश्चित करें कि  मॉकपोल के डाटा अनिवार्य रूप से हटाए जाएं। इसमें किसी प्रकार से ढिलाई ना बरतें ताकि रीपोलिंग की स्थिति निर्मित ना हो। सामान्य प्रेक्षक श्री संजय कुमार ने कहा कि 07 मई को रायपुर लोकसभा में मतदान होना है सभी एआरओ अपने विधानसभा क्षेत्र में आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लें। मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाएं पेयजल, शौंचालय इत्यादि सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि जो भी समस्या हो उसे अपने वरिष्ठ अधिकारियों तक लाएं अपने तक सीमित ना रखें।  साथ  ही शिकायतों का निपटारा समय-सीमा में भीतर अनिवार्य रूप से कि जाए।

पुलिस ऑब्जर्वर आईपीएस श्री बिपिन शंकरराव अहिरे ने कहा कि प्रारंभ से छोटी-छोटी विषयों पर ध्यान रखें। इससे आगे गलतियां नही होंगी। सुरक्षा संबंधित निर्देशांे का अनिवार्य रूप से पालन करें। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर अधिकारियों को सूचित करें। व्यय प्रेक्षक श्री रणविजय कुमार ने राजस्व एवं पुलिस विभाग सहित अन्य सभी विभागों के निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने और निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागी बनने के निर्देश दिए। व्यय प्रेक्षक श्री अष्टानंद पाठक ने मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी को सतर्क रहने, चेकपोस्ट पर अवैध २ाराब की धर पकड़, सम्पति विरुपण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने कहा कि निर्वाचन की सभी तैयारियां की जा  रही है। सभी एआरओ ने अपने विधानसभा क्षेत्र  के एक-एक मतदान केन्द्र का स्वयं निरीक्षण किया है। हमारे द्वारा प्रशिक्षण में कुछ नवाचार किया गया है जिससे प्रशिक्षणार्थियों को आसानी से प्रशिक्षण ले सकें। उन्होंने बताया कि इस बार उत्तर विधानसभा के सारे बूथ पिंक बूथ है। इनमें एआरओ से लेकर पीठासीन अधिकारी और कर्मचारी महिलाएं होंगी। एसएसपी श्री संतोष सिंह ने बताया कि निर्वाचन के दौरान सुरक्षा के सारे प्रावधान सुनिश्चित किए गए है और पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। आईटी नोडल श्री उज्जवल पोरवाल ने बताया कि प्रशिक्षण में राज्य  स्तरीय मास्टर ट्रेनर के वीडियो क्लिपिंग दिखाएं जा रहे है और मतदान गीत भी तैयार किया गया है जिसे कर्मचारियों के वाटसएप्प गु्रप में दे दिया गया है। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर बंदे, एडीएम श्री देवेन्द्र पटेल, श्री कीर्तिमान सिंह, श्रीमती निधि साहु तथा समस्त एसडीएम सहित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *