Sunday, April 21

सीपीआरआई के सहयोग से होगी राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला तथा परीक्षण केन्द्र की स्थापना

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान (सीपीआरआई), बेंगलुरु के सहयोग से राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला तथा परीक्षण केन्द्र की स्थापना होगी. जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सीपीआरआई और राज्य शासन के मध्य नवा रायपुर में राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला तथा परीक्षण केंद्र की स्थापना के लिए मसौदा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए.
उन्होंने बताया कि सीपीआरआई द्वारा स्थापित प्रयोगशाला मध्य भारत की सबसे बड़ी प्रयोगशाला होगी, जिसमें ट्रांसफार्मर की नियमित जांच, मीटर की जांच, आॅयल टेंिस्टग और सभी विद्युत उपकरणों की नियमिति जांच की सुविधा होगी.

उन्होंने कहा कि विद्युत कंपनियों को जांच में 20 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी. इससे समय और राजस्व की बचत होगी.
अधिकारियों ने बताया कि प्रयोगशाला तथा परीक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए अटल नगर नया रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा नया रायपुर क्षेत्र के तेंदुआ गांव में 10 एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है. उन्होंने बताया कि केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अधीन गठित सार्वजनिक उपक्रम है, जिसका मुख्यालय कर्नाटक के बेंगलुरु में है.

अधिकारियों ने बताया कि इस संस्थान द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सेवाओं में अनुसंधान को प्रोत्साहन तथा इंजीनियंिरग के क्षेत्र में दक्षता तथा विश्वसनीयता में सुधार के लिए परामर्श सेवाएं दी जाती है. उन्होंने बताया कि ऊर्जा विभाग के सचिव अंकित आनंद और सीपीआरआई के अतिरिक्त निदेशक बीए सावले ने मसौदा समझौते पर हस्ताक्षर किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *