Friday, February 23

नेता जी या मनरेगा के मजदूर (चंद्र शेखर शर्मा )

कवर्धा – साल 2023, चिलचिलाती गर्मी, जून का महीना और 16 से 21 की तारीख। जगह- गंडई खुर्द का नदी तट। इस नदी तट पर इन छह दिनों में एक अनोखी घटना घटी। ग्रामीणों को आर्थिक रूप से मजबूत करने व उन्हें 100 दिन के रोजगार की गारंटी देने के लिए शुरू की गई महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत हो रहे काम में एक विशेष व्यक्ति भी फावड़ा-घमेला लिए काम करते रहे।

   गंडई खुर्द में स्टापडेम से लेकर डूमरहाघाट तक नदी गाद की सफाई एवं गहरीकरण कार्य में ये विशेष मजदूर जी-तोड़ मेहनत करते रहे। यह कहानी मनरेगा मरस्टरोल कहती है। ये विशेष मजदूर और कोई नहीं जिला पंचायत के सदस्य तुकाराम चंद्रवंशी थे। नाम पढ़कर आपको भी आश्चर्य हुआ होगा। कि जिला पंचायत के माननीय सदस्य मनरेगा के मजदूर कैसे हो सकते हैं? लेकिन दस्तावेज यही कहते हैं। मनरेगा के मस्टररोल में दर्ज उनकी उपस्थिति व उन्हें हुए भुगतान के दस्तावेजों पर गौर करें तो जिपं के माननीय सदस्य मनरेगा में मजदूरी के लिए समय निकाल लेते हैं। यह सिर्फ एक काम नहीं जिसमें उन्होंने मजदूरी की हो। तालाब गहरीकरण के काम में भी उन्होंने गैती-फावड़ा चलाए हैं।
राजनीति में कांग्रेस से बगावत कर जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ जिला पंचायत पहुंचने में भले ही तुकाराम चंद्रवंशी कामयाब हो गए हो किन्तु जनसेवा का ढिंढोरा पीटने वाले नेता जी की पोल मनरेगा के मस्टररोल और रोजगार गारंटी के तहत मिली मजदूरी और बैंक के खाते खोलते है । चमचमाती चारपहिया वाहन की सवारी से लेकर हवाई सफर के जरिये विदेश यात्रा करने वाले युवा जनप्रतिनिधि की रोजगार गारंटी में सपत्नीक काम पर जा मजदूरों के साथ पसीना बहाने की खबरे किसी आश्चर्य से कम नही है । हांलाकि मामला उजागर होने के बाद से तुकाराम बात करने से बच रहे है । ना तो काल रिसीव कर रहे ना वाट्सअप मैसेज का रिप्लाई दे रहे । जिससे उनका रोजगार गारंटी में काम संदिग्ध बन गया है । नेता जी की दबंगई के चलते ग्रमीण व सचिव तक कुछ भी कहने से बच रहे है ।
प्राप्त जानकारीनुसार जिलापंचायत सदस्य तुका राम चंद्रवंशी एवम उनकी पत्नी भारती चंद्रवंशी के नाम से ग्राम पंचायत गंडई खुर्द में जॉब कार्ड नम्बर CH-02-002-093-001/409 बना हुआ है । जॉब कार्ड और मनरेगा में हुई इंट्री मस्टररोल के मुताबिक मस्टररोल क्रमांक 9077 दिनांक 28/04/2023 से 03/05/2023 तक गंडई खुर्द ग्राम पंचायत अंतर्गत तालाब गहरीकरण कार्य नंदी तालाब में दोनो पति पत्नी ने 5 दिन कार्य किया जिसका गोदी के माप के अनुसार 150 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 5 दिन के हिसाब से 750 रुपये तुकाराम और 750 रुपये उनकी पत्नी के बैंक खाते में वेज लिस्ट क्रमांक 3302002WL003233 के माध्यम से 17/05/2023 को ट्रांसफर हुए इसी तरह मस्टररोल क्रमांक 33893 दिनांक 16/06/2023 से 21/06/2023 तक गंडई खुर्द ग्राम पंचायत अंतर्गत नदी गहरीकरण व गाद सफाई कार्य स्टॉप डेम से डुमरहा घाट तक दोनो पति पत्नी ने 6 दिन कार्य किया जिसका गोदी के माप के अनुसार 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 6 दिन के हिसाब से 1200 रुपये तुकाराम और 1200 रुपये उनकी पत्नी के बैंक खाते में वेज लिस्ट क्रमांक 3302002WL013292 के माध्यम से 17/07/2023 को ट्रांसफर हुए । नेता जी के पत्नी के साथ रोजगार गारंटी में किये गए कार्य को लेकर जिले की राजनीति में हलचल मची हुई है ।
जिलापंचायत सदस्य द्वारा मजदूरी करने में कोई बुराई नही ना ही काम करने से रोकने कोई प्रावधान है फिर भी हवाई सफर करने वाले नेता जी का गोदी खोदना जरूर चर्चा का विषय बना हुआ है जिला पंचायत के सीईओ संदीप अग्रवाल ने बताया की उनका जॉब कार्ड बना हुआ है काम की मांग करते है तो रोजगार गारंटी के नियमानुसार रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा । अब उन्होंने काम किया है या नही यह जांच का विषय हो सकता है । पंचायत के सचिव ने मोबाइल पर खुद बात न कर उनके बेटे ने सचिव बनकर बात करने का प्रयास किया किन्तु रिकार्डिन चालू होते ही सुर बदल गए और पापा सो रहे कह पत्रकार पर गरियाते हुए हम ऐसे ही बात करते है फोन काट दिया गया । दुबारा पंचायत सचिव से सम्पर्क करने का काफी प्रयास किया गया पर उन्होंने कोई जवाब नही दिया ।
मामला जिला पंचायत सदस्य से जुड़ा होने के कारण मामले के जांच भी जरूरी है कि वाकई में उन्होंने काम किया है या उनके व उनके परिजनों के नाम पर फर्जी हाजरी भरी पंचायत द्वारा गड़बड़ की गई है । विपक्ष मामले को लेकर कांग्रेस को घेरने के मूड में है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *