Friday, June 21

*सड़क सुरक्षा संबंधी जन-जागरूकता के कार्यो में एन.एस.एस. के विद्यार्थियों की होगी भागीदारी*

 

*राष्ट्रीय सेवा योजना की राज्य स्तरीय बैठक संपन्न*

रायपुर, 09 दिसम्बर 2022/ राष्ट्रीय सेवा योजना की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक विगत् दिवस संचालक, उच्च शिक्षा विभाग श्रीमती शारदा वर्मा की अध्यक्षता में सपन्न हुई। संचालक श्रीमती वर्मा ने इस दौरान सड़क सुरक्षा संबंधी जन जागरूकता के कार्याें में राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी के लिए विशेष जोर दिया। बैठक में अंतर्विभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) के अध्यक्ष श्री संजय शर्मा तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर श्री शर्मा ने समस्त जिलों के कार्यक्रम अधिकारियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना (एन.एस.एस.) के विद्यार्थियों को प्रदेश में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु अंतर्विभागीय लीड एजेंसी द्वारा किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी और सड़क सुरक्षा संबंधी कार्यो में एन.एस.एस. के विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए आवाहन किया। उन्होंने इस दौरान सड़क सुरक्षा के संबंध में जन जागरूकता हेतु सोशल मीडिया का अधिकाधिक उपयोग करने पर भी बल दिया। इसके तहत् जिलों में एन.एस.एस. के आयोजित होने वाले शिविरों-कैम्पों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार का भी निर्णय लिया गया।

इस दौरान बैठक में सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने वाले व्यक्तियों की समय पर मद्द दिलाने ”सड़क सुरक्षा मितान“ संबंधी तैयार कार्ययोजना का पावर पाईंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया। साथ ही स्वयंसेवी कार्यदायित्वों के लिए स्वप्रेरणा से सामने आकर सक्रिय भूमिका निभाने हेतु प्रेरित किया गया। बैठक में बताया गया कि उक्त कार्यदायित्व के संपादन हेतु सड़क सुरक्षा मितानों को लीड एजेंसी द्वारा आवश्यक प्रशिक्षण के साथ ही मितान जैकेट, कैप, बैच प्रदान किया जावेगा। इसी क्रम में उक्त कार्यदायित्वो का सफलता पूर्वक कार्य संपादन करने वाले मितानों को राज्य एवं जिला स्तर से प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा। बैठक में राज्य एन.एस.एस. अधिकारी डॉ. नीता बाजपेयी तथा प्रदेश के समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारी और अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *