Thursday, February 29

श्रावणी पूर्णिमा रक्षाबंधन के अवसर पर करणी सेना ने की भव्य खारुन गंगा महाआरती

30 अगस्त 2023, बुधवार | महादेव घाट रायपुर | करणी सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं छ.ग. प्रदेश अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र सिंह तोमर के नेतृत्व में करणी सेना एवं माँ खारुन गंगा महाआरती महादेव घाट जनसेवा समिति द्वारा आयोजित “खारुन गंगा महाआरती” निरंतर क्रम में श्रावण मास की पूर्णिमा के अवसर पर 10वीं बार गरिमामय रूप से संपन्न हुई। कार्यक्रम का आगाज़ समुधुर भजनों की सुरम्य प्रस्तुति से हुआ जिनकी स्वर लहरियों ने श्रद्धालुओं को भावविभोर कर दिया। आयोजन में मुख्य अतिथि एवं यजमान के रूप में दूधाधारी मठ के महंत एवं कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त आचार्य रामसुंदर दास जी की उपस्थिति रही।

आरती के पूर्व समस्त आगंतुकों ने एक साथ एक स्वर में भारत की सभी नदियों के प्रति कृतज्ञ रहने एवं उन्हें स्वच्छ रखने की सामूहिक शपथ ली। आरती बनारस की तर्ज पर रायपुर के प्रशिक्षित ब्राह्मणों द्वारा संपूर्ण विधि-विधान से संपन्न हुई। आरती में अगरबत्ती, धूप, दीपक द्वारा माँ खारुन गंगा मैया एवं बाबा हटकेश्वर महादेव का पूजन किया गया। आगंतुक श्रद्धालुओं को दीप वितरित किये गए जिन्हें आरती पश्चात् नदी में प्रवाहित किया गया। इस बार की आरती में प्रमुख रूप से माताओं-बहनों ने रक्षाबंधन के अवसर पर अपने भाइयों की सुरक्षा हेतु हटकेश्वर महादेव से प्रार्थना की। कार्यक्रम के अंत में श्रद्धालुओं को खीर प्रसादी का वितरण किया गया।
इस आरती में पूर्व महीनों में विधायक श्री प्रमोद शर्मा, श्री ईशान वैष्णव, राघव महाराज, शंकराचार्य पीठ रायपुर के प्रमुख डॉ. इंदुभवानंद ब्रह्मचारी, विधायक श्री विकास उपाध्याय, inh न्यूज़ के बिज़नेस हेड श्री नीलेश द्विवेदी, सुप्रसिद्ध गायक श्री दिलीप षड़ंगी, क्षत्रिय करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राज शेखावत, सद्गुरु श्री रितेश्वर जी महाराज आदि प्रमुख यजमान के रूप में उपस्थित रह चुके हैं।
श्री तोमर के अनुसार यह आरती पुण्य फल प्रदायिनी है साथ ही यह नागरिकों को नदी की स्वच्छता एवं पवित्रता के प्रति जागरूक भी कर रही है। प्रति माह यह आरती विशाल से विशालतम स्वरूप लेती जा रही है और हज़ारों की संख्या में आगंतुक श्रद्धालु इस आरती का लाभ ले रहे हैं। साथ ही इस महाआरती से प्रभावित होकर देशभर में अन्य स्थानों पर भी लोक नदियों के पूजन का आयोजन किया जा रहा है। इस आरती के माध्यम से सनातनी श्रद्धालुओं का बड़ी संख्या में एकत्रीकरण भी हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *