Monday, June 17

खपरैल के मकान में रहने वाले पवन मानसून की दस्तक से सिहर उठते थे, किंतु प्रधानमंत्री आवास मिलने से चिन्ता हुई दूर 

महासमुंद 16 जनवरी2022/ जब भी मानसून की आहट होती तो   कच्ची मिट्टी के खपरैल मकान में निवास करने वाले महासमुंद ज़िले के ग्राम खैरा के पवन कुमार बंजारे सिहर उठते। उनकी पीड़ा और चिन्ता बारिश में समान के साथ राशन भीग जाने की होती। वही बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती।
   किंतु मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर उन्हें प्रधानमंत्री योजना के तहत पक्का मकान मिलने से उनकी ये चिन्ता दूर हो गयी। राज्य शासन की योजना के तहत उन्हें मुफ़्त राशन और तमाम योजना का लाभ उनके परिवार को बिना अड़चन के मिल रहा है।
   जिला महासमुंद के ग्राम खैरा में रहने वाले पवन कुमार बंजारे पूर्व में वे अपनी पत्नी एवं बच्चो के साथ कच्ची मिट्टी के खपरैल मकान में निवास करते थे। श्री पवन कुमार बंजारे अपनी छोटी ज़मीन पर खेती किसानी कर जीवनयापन करते है। उन्होंने बताया कि पहले वे खपरैल घर में निवास करने के समय बहुत परेशानी होती थी। बारिश में पानी का टपकने से चावल, दाल तथा फर्श भी पानी से भीग जाता था। बच्चों के पढ़ाई लिखाई में भी समस्या होती थी। उन्होंने बताया कि पूर्व में उन्होंने घर बनाने की कोशिश की लेकिन पैसे नहीं होने के कारण वे नहीं बना पाये।
   प्रधानमंत्री आवास योजना से उन्हें प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ और उसके पश्चात् शासन के सहायोग से उन्होंने कार्य प्रारंभ किया और 02 कमरो और रसोई का घर तैयार हो गया तथा उन्हे चार किश्तों की राशि प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि आवास योजना के साथ साथ उनके घर में राशन कार्ड से चावल तथा उज्जवला योजना से गैस भी प्राप्त हुआ। सरकार की आवास योजना से उन्हें पक्का मकान मिल पाया और अब वे अपने पक्के मकान में सहपरिवार खुशहाली से जीवन व्यतीत कर रहे है तथा उन्होंने शासन को गरीबों के लिए ऐसे कल्याणकारी योजना लाने के लिए शासन को सादर धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *